Header Ads

RTE:- बच्चों के निशुल्क दाखिले की प्रक्रिया शुरू, जाने यह शर्तें

 RTE:- बच्चों के निशुल्क दाखिले की प्रक्रिया शुरू, जाने यह शर्तें

प्रयागराज, गैर सहायता प्राप्‍त, मान्यता प्राप्त विद्यालयों में कक्षा एक व पूर्व प्राथमिक विद्यालयों में प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है। दो मार्च से आनलाइन आवेदन की सुविधा मिली है। पहले चरण के लिए 25 मार्च तक आवेदन हो सकेंगे। फिर इन आवेदनों का सत्यापन जिला बेसिक शिक्षाधिकारी 26 मार्च से 28 मार्च तक करेंगे। उसके बाद 30 मार्च को लाटरी निकाल कर अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा और पांच अप्रैल को विद्यार्थियों का प्रवेश लिया जाएगा।


तीन चरणों में पांच अप्रैल से 30 जून तक विद्यार्थियों का होगा प्रवेश : बीएसए

प्रयागराज के बीएसए प्रवीण कुमार तिवारी ने बताया कि दाखिले की प्रक्रिया तीन चरण में पूरी होगी। पहले चरण के लिए आनलाइन आवेदन दो मार्च से 25 मार्च तक होंगे और पांच अप्रैल को विद्या‍र्थियों का प्रवेश होगा। दूसरे चरण के लिए आवेदन प्रक्रिया दो अप्रैल से शुरू होगी। यह 23 अप्रैल तक चलेगी। 25 व 26 अप्रैल को आवेदनपत्रों का सत्यापन होगा। 28 अप्रैल को लाटरी निकाली जाएगी। चयनितों का प्रवेश पांच मई को लिया जाएगा। तीसरे चरण के लिए आनलाइन आवेदन दो मई से 10 जून तक किया जा सकेगा। 11 से 13 जून तक बीएसए आवेदनपत्रों का सत्यापन करेंगे। 15 जून को लाटरी निकलेगी। 30 जून को प्रवेश लिए जाएंगे।

इच्‍छुक ऐसे अभिभावक आनलाइन आवेदन करें

बीएसए ने बताया कि बच्चों के प्रवेश के इच्छुक अभिभावकों को आनलाइन आवेदन करना होगा। इस दाखिले के लिए वही पात्र होंगे जो दुर्बल वर्ग की श्रेणी में आते हों। विद्यार्थी के माता पिता या संरक्षक सक्षम प्राधिकारी के द्वारा निर्गत गरीबी रेखा के नीचे के कार्डधारक हों या ग्राम विकास विभाग की सूची में सम्मिलित हों। दिव्यांग, वृद्धावस्था, विधवा पेंशन प्राप्त करने वाले माता पिता या संरक्षक की अधिकतम वार्षिक आय 100000 रुपये तक होनी चाहिए

कोई टिप्पणी नहीं