Header Ads

गणित की किट से स्कूलों में छात्रों को पढ़ाएंगे गुरुजी, एनसीईआरटी ने उपलब्ध कराई स्कूलों को किट

 गणित की किट से स्कूलों में छात्रों को पढ़ाएंगे गुरुजी, एनसीईआरटी ने उपलब्ध कराई स्कूलों को किट

बिजनौर बीएसए जय करण यादव ने जिले के परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों को शिक्षण कार्य में गणित किट का भरपूर प्रयोग करने के निर्देश दिए हैं। जिले के प्राइमरी विद्यालय को एनसीईआरटी ने गणित किट उपलब्ध कराई है।



बीएसए जय करण यादव ने शिक्षकों को निर्देश दिए हैं कि वह शिक्षण कार्य में गणित किट का भरपूर प्रयोग करें बताया कि अधिकारियों के निरीक्षण के दौरान संज्ञान में आया कि शिक्षक गणित किट का शिक्षण कार्य में प्रयोग नहीं कर रहे हैं, जो गलत है। उन्होंने बताया कि एनसीईआरटी द्वारा उपलब्ध कराए गए गणित किट में शैक्षिक शोध एवं नवाचार को प्रोत्साहन देने के उद्देश्य से तैयार की गई है।

गणित किट में शिक्षण के लिए छात्रों में संख्या मापन संख्या सक्रिया, आकृति पैटर्न एवं आपदा आंकड़ा प्रबंधन से संबंधित अवधारणा विकसित करने संबंधी भरपूर सामग्री है, जिसका लाभ छात्रों को शिक्षण के दौरान दिया जा सकता है।

बीएसए ने बताया कि निरीक्षण के दौरान स्कूलों में पाया जा रहा है कि शिक्षक गणित किट का प्रयोग नहीं कर रहे हैं। उन्होंने प्राइमरी स्कूलों के शिक्षकों से राज्य परियोजना से आए निर्देशों का पालन करने को कहा है।

चर्चा मंच में प्रतिभाग करें शिक्षक

राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद की ओर से शैक्षिक शोध एवं नवाचार को बढ़ावा देने के लिए चर्चा मंच का गठन किया गया है। बीएसए जयकरण यादव ने जिले के सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि तीन मार्च को दोपहर तीन बजे ऑनलाइन चर्चा मंच माध्यम का आयोजन किया जाएगा, जिसमें जिले के सभी शिक्षक प्रतिभाग करेंगे चर्चा मंच प्रतिभाग के लिए काट्सएप ग्रुप के माध्यम से शिक्षकों को लिंक उपलब्ध करा दिया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं