Header Ads

100 माध्यमिक विद्यालयों को लापरवाही बरतने पर डीआईओएस ने जारी किया नोटिस

 100 माध्यमिक विद्यालयों को लापरवाही बरतने पर डीआईओएस ने जारी किया नोटिस

बुलंदशहर यूपी बोर्ड ने जिले के माध्यमिक विद्यालयों से शिक्षकों का डाटा मांगा था। यह डाटा विभागीय वेबसाइट पर 28 फरवरी तक अपलोड होना था लेकिन इस कार्य में जिले के 100 से अधिक माध्यमिक विद्यालयों ने लापरवाही बरती है। इस पर डीआईओएस ने इन सभी विद्यालयों को नोटिस जारी किया है। साथ ही डाटा अपलोड करने के लिए पांच मार्च तक समय दिया है।


यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 को नकल रहित करवाने के साथ कई तरह की सख्ती बरती जा रही है। इसके लिए बोर्ड की ओर से निर्देश दिए गए थे कि सभी शिक्षकों का डाटा विद्यालयों को ऑनलाइन करना होगा। इस बार परीक्षा केंद्रों पर सभी की ड्यूटी ऑनलाइन लगेगी और उनका मानदेय भी सीधे उनके खातों में जाएगा। इसके लिए डीआईओएस समेत सभी जिले के 408 माध्यमिक विद्यालयों को 28 फरवरी किए जाएंगे। तक का समय दिया गया था लेकिन इस अंतिम तिथि तक भी यह कार्य पूरा नहीं हो सका। समय निकल जाने के बाद भी 100 से अधिक विद्यालयों ने शिक्षकों का डाटा विभागीय वेबसाइट पर अपलोड नहीं किया। डीआईओएस के अनुसार इसके लिए इन विद्यालयों से लगातार फोन पर भी संपर्क किया गया और मौखिक तौर भी निर्देश दिए गए। बावजूद इसके लापरवाही जारी रही और उसके बाद इन विद्यालयों को नोटिस जारी करने पड़े इन विद्यालयों को नोटिस जारी किया गया है। यदि पांच मार्च तक यह कार्य पूरा नहीं किया गया तो उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी। 

जिले के 110 परीक्षा केंद्रों पर लगेगी 4244 शिक्षकों की ड्यूटी


जिले में इस बार बोर्ड परीक्षा के लिए 110 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इन पर 4244 कब निरीक्षक आदि की ड्यूटी लगाई जाती है। इनमें 50 फीसदी माध्यमिक और 50 फीसद शिक्षक बेसिक शिक्षा विभाग में शामिल होंगे। बेसिक शिक्षा विभाग में ड्यूटी में शामिल करने वाले उच्च माध्यमिक विद्यालयों के शिक्षकों की सूची प्राप्त कर उनका डाटा विभागीय वेबसाइट पर अपलोड किया जा चुका है डीआईओएस का दावा है कि शिक्षकों का डाटा मिलने के बाद उनकी कक्ष निरीक्षक आदि की ड्यूटी बोर्ड को ओर से ऑनलाइन लगाई जाएगी। उनके पहचान पत्र आदि भी ऑनलाइन जा किए जायेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं