Header Ads

IPO के बाद फिर बिकेगी LIC की हिस्सेदारी! ये है सरकार का पूरा प्लान

 IPO के बाद फिर बिकेगी LIC की हिस्सेदारी! ये है सरकार का पूरा प्लान

देश के सबसे बड़े जीवन बीमा निगम (एलआईसी आईपीओ) के आईपीओ के बाद भी सरकार कंपनी में अपनी हिस्सेदारी बेचेगी। सूत्रों के मुताबिक सरकार अगले पांच साल में एलआईसी में 25 फीसदी तक हिस्सेदारी बेच सकती है। आपको बता दें कि सरकार आईपीओ के जरिए अपनी हिस्सेदारी करीब 5 फीसदी कम करने जा रही है। ये है अगले 12 महीने का टारगेट: सूत्रों के मुताबिक सरकार शुरुआती ऑफर के 12 महीने बाद ही 10 फीसदी हिस्सेदारी बेचेगी. सरकार फॉलो-ऑन पब्लिक ऑफर (FPO) के जरिए भी शेयर बेच सकती है। सूत्र ने बताया कि एलआईसी के आईपीओ के बाद सरकार 2023-24 में इसके एफपीओ पर विचार कर सकती है। आपको बता दें कि एफपीओ को एक और पब्लिक ऑफर भी कहा जाता है। इसके माध्यम से पहले से ही शेयर बाजार में सूचीबद्ध कंपनी फंड जुटाने के लिए अपने शेयरों को सार्वजनिक रूप से बेचने की पेशकश करती है।



IPO लॉन्चिंग की तारीख: रूस-यूक्रेन संकट के कारण, LIC IPO शेड्यूल में फिलहाल कोई बदलाव नहीं किया गया है, लेकिन अगर सलाह दी जाती है तो इसे आगे बढ़ाया जा सकता है। दरअसल, ऐसी खबरें हैं कि सरकार वैश्विक कारणों से 1 अप्रैल से शुरू हो रहे नए वित्त वर्ष में एलआईसी का आईपीओ ला सकती है।

विशेषज्ञ क्या कहते हैं: कैपग्रो कैपिटल एडवाइजर्स के संस्थापक और पोर्टफोलियो मैनेजर अरुण मल्होत्रा ​​​​ने कहा: "हमें आईपीओ लॉन्च करने से पहले यूक्रेन में स्थिति के स्थिर होने का इंतजार करना चाहिए। स्थिति स्थिर होने में 2-3 सप्ताह का समय लगेगा। जिसके बाद लॉन्चिंग हो सकती है। अगर हम केवल स्थानीय कारकों पर विचार करें तो एलआईसी का आईपीओ 31 मार्च तक जा सकता है। यूक्रेन-रूस बीएसई के पूर्व अध्यक्ष और रवि राजन एंड कंपनी एलएलपी के संस्थापक एस रवि ने कहा कि युद्ध का आईपीओ पर असर पड़ने की संभावना है। लेकिन मुझे लगता है कि एलआईसी और भारत सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि यह बिना किसी रुकावट के हो। रवीना के मुताबिक 31 मार्च तक एलआईसी का आईपीओ आने की संभावना है।

कोई टिप्पणी नहीं