Header Ads

यूपी टीईटी रिजल्ट जल्द जारी होगा, यहां देखें पिछले वर्ष कट ऑफ व इस वर्ष के मिनिमम क्वालीफाईंग अंक, डिटेल्स देखें

 यूपी टीईटी रिजल्ट जल्द जारी होगा, यहां देखें पिछले वर्ष कट ऑफ व इस वर्ष के मिनिमम क्वालीफाईंग अंक, डिटेल्स देखें

UPTET Result and Cutoff 2021 जारी होने के बाद उम्मीदवार uptet official website updeled.gov.in पर जाकर परिणाम देख सकेंगे। हालांकि इस पेज पर भी आपको डायरेक्ट लिंक दिया जायेगा, जिसकी मदद से आप रिजल्ट, कट ऑफ़ के साथ फ़ाइनल आंसर की भी देख सकेंगे। यदि आप एक्स्पर्ट द्वारा बताए गए अनुमानित कट-ऑफ के बारे में जानना चाहते हैं, तो यहां देखें।





फाइनल आंसर की
उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा बोर्ड (UPBEB) ने उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) यूपी टीईटी 2021 परीक्षा की प्रोविजनल आंसर की 27 जनवरी, 2022 को अपनी आधिकारिक वेबसाइट - updeled.gov.in पर जारी कर दी थी, एक अनुमान के मुताबिक प्रोविजनल आंसर की के खिलाफ ऑब्जेक्शन करने के कुछ दिनों के अंदर फाइनल आंसर की जारी कर दी जाती है जबकि कई बार फाइनल आंसर की व रिजल्ट साथ में जारी कर दिया जाता है। उम्मीदवार ध्यान दें कि आपत्तियां उठाने की आखिरी तारीख 1 फरवरी, 2022 थी, इस हिसाब से यूपी टीईटी रिजल्ट 2021 में बहुत अधिक देरी नहीं होगी, यूपीटीईटी सरकारी रिजल्ट परिणाम 25 फरवरी को जारी कर दिए जाएंगे, जबकि फाइनल आंसर की 23 फरवरी को जारी होगी।



21 लाख से ज्यादा परीक्षार्थी
उम्मीदवार उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा बोर्ड द्वारा अपनी आधिकारिक वेबसाईट पर जारी आंसर की को देखकर अनुमानित अंकों की गणना कर सकते हैं। यूपीटेट फाइनल रिजल्ट जल्द ही जारी किया जायेगा, और पूरी तरह से फाइनल आंसर की पर बेस्ड होगा। इस साल परीक्षा में शामिल होने के लिए 21 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया है, जिसमें पहली पाली में 12,91,628 और दूसरी पाली में 8,73,553 ने आवेदन किया है।





What is the cutoff of UPTET 2020?

उम्मीदवार यहां से 2020 के कट ऑफ अंक देखकर कुछ हद तक अंदाजा लगा सकते हैं- 


श्रेणी योग्यता अंक / कट ऑफ अंकसामान्य/ईडब्ल्यूएस 60% 90

अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) 55% 82.5

अनुसूचित जाति (एससी) 55% 82.5

अनुसूचित जनजाति (एसटी) 55% 82.5

कट ऑफ हमेशा इन बातों पर आधारित होता है - आवेदकों की संख्या, परीक्षा की कठिनाई का स्तर, वैकेंसी या परीक्षा के लिए सीटों की संख्या



What is the qualification for Uptet?

उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम 50% अंकों के साथ स्नातक होना चाहिए, जबकि आयु 18-35 वर्ष के बीच होनी चाहिए। UPTET यूपी टीईटी परीक्षा में 2 पेपर होते हैं - पेपर 1 और पेपर 2

उम्मीदवार यूपीटीईटी रिजल्ट लिंक या संबंधित अन्य जानकारी के लिए updeled.gov.in पर जा सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं