Header Ads

यूपी बोर्ड: इसी महीने होगी प्री-बोर्ड परीक्षा, माध्यमिक शिक्षा विभाग ने डीआईओएस व जेडी की बुलाई बैठक


यूपी बोर्ड: इसी महीने होगी प्री-बोर्ड परीक्षा, माध्यमिक शिक्षा विभाग ने डीआईओएस व जेडी की बुलाई बैठक

वाराणसी : शासन की ओर से तय 14 से 18 वर्ष तक के बच्चों को शतप्रतिशत कोविड टीकाकरण का लक्ष्य तेजी से पूरा हो रहा है। ज्यादातर बच्चों को कोविड वैक्सीन लगाई जा चुकी है।



इसे देखते हुए शिक्षा विभाग विद्यालय खोलने पर गंभीरता से विचार विमर्श कर रहा है। इस क्रम में माध्यमिक शिक्षा विभाग ने दो फरवरी को शाम चार बजे सूबे के सभी जेडी व डीआइओएस की वीडियो कान्फ्रेंसिंग बुलाई है। इसमें हाईस्कूल व इन्टरमीडिएट की प्री-बोर्ड परीक्षा इसी माह में कराने पर विचार-विमर्श होगा।


ऐसे में प्री-बोर्ड परीक्षा को लेकर संशय की स्थिति जल्द दूर होने की संभावनाएं है। यूपी बोर्ड ने सभी माध्यमिक विद्यालयों को हाईस्कूल व इंटर की प्री-बोर्ड परीक्षा फरवरी के प्रथम सप्ताह में कराने का निर्देश दिया है। जबकि प्री-बोर्ड की प्रयोगात्मक परीक्षा विद्यालयों को 31 जनवरी तक करना है। कोरोना महामारी के चलते अब तक प्रयोगात्मक परीक्षा भी नहीं हो सकी हैं। अब कोरोना संक्रमण तेजी से कम हो रहा हैं। वहीं बच्चों को वैक्सीन भी लग चुका है। इसे देखते हुए माध्यमिक शिक्षा विभाग विद्यालय खोलने के लिए समीक्षा करने में जुटा हुआ है। फ़िलहाल छह फरवरी तक सभी विद्यालय बंद हैं। डीआइओएस डा. विनोद कुमार राय ने बताया कि वीडियो कांफ्रेंसिंग में आन-लाइन शिक्षण व्यवस्था, हाईस्कूल व इंटर के कोर्स की स्थिति, प्री-बोर्ड, केंद्र निर्धारण की स्थिति, प्रोजेक्ट अलंकार योजना की प्रगति सहित अन्य बिंदुओं पर समीक्षा होगी। प्रोजेक्ट अलंकार के तहत शासन ने राजकीय विद्यालयों को जोर्णोद्धार कराने का निर्णय लिया है। यही नहीं जर्जर विद्यालयों के जीर्णोद्धार के लिए शासन ने वित्तीय वर्ष 2021-22 में 100 करोड़ रुपये का प्रविधान भी किया है।

कोई टिप्पणी नहीं