Header Ads

ऑनलाइन पढ़ाई की नोडल अधिकारी करेंगे मॉनिटरिंग


झांसी। कोरोना के चलते शासन ने विद्यालय 6 फरवरी तक बंद कर दिए हैं। लेकिन ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम से बच्चों का पाठ्यक्रम पूर्ण किया जा रहा है। इसी क्रम में शासन ने ऑनलाइन कक्षाओं की मॉनिटरिंग का फैसला किया है। साथ ही माध्यमिक शिक्षा के विद्यार्थियों की पाठ्य सामग्री कक्षा और विषयानुसार यू-ट्यूब पर उपलब्ध कराई जा रही है।


जिला विद्यालय निरीक्षक ने शासनादेश पर सभी विद्यालय को निर्देशित किया है कि विद्यालय बंद रहने की स्थिति में भी कक्षाएं ऑनलाइन माध्यम से संचालित की जाएं। ऑनलाइन कक्षाओं में विद्यार्थियों की उपस्थिति बढ़ाने के लिए दो शिक्षकों की टीम बनाकर कक्षाओं में विद्यार्थियों की शत्- प्रतिशत उपस्थिति पर जोर देने के आदेश दिए।

सभी माध्यमिक विद्यालयों के कक्षा 9 से 12 तक विद्यार्थियों की विषयानुसार पाठ्य सामग्री ई-ज्ञान गंगा यू-ट्यूब चैनल पर भी उपलब्ध कराई गई है। जिस पर पाठ्यक्रम के अनुसार प्रत्येक विषय पर वीडियो अपलोड की गई है। जिससे बोर्ड परीक्षा में बैठने वाले परीक्षार्थी को सुविधा होगी। डीआईओएस कोमल यादव ने बताया कि ऑनलाइन कक्षाओं की जनपद ही नहीं मंडल स्तर पर मॉनिटरिंग प्रतिदिन की जाएगी। जिसके लिए नोडल अधिकारी आवंटित 50-50 विद्यालय में से किसी भी छात्र-छात्रा से संपर्क कर कक्षा और पढ़ाई के विषय में वार्ता करेंगे। उसी अनुसार जनपद स्तर पर गठित कंट्रोल रूम मॉनिटरिंग सेल को आख्या प्रस्तुत करेंगे। सभी माध्यमिक विद्यालयों को जल्द से जल्द पाठ्यक्रम पूर्ण कर विभाग को सूचित करने के आदेश दिए हैं, जिससे फरवरी अंत तक प्रयोगात्मक परीक्षा और प्री-बोर्ड परीक्षा की तिथि तय कर परीक्षाएं संचालित की जा सकें।


कोई टिप्पणी नहीं