Header Ads

आत्मनिर्भर भारत में 16 लाख मौके, 60 लाख नई नौकरियां

 आत्मनिर्भर भारत में 16 लाख मौके, 60 लाख नई नौकरियां

केंद्र सरकार ने बजट में युवाओं को बड़ी राहत दी है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 60 लाख नई नौकरियों की घोषणा की। उन्होंने कहा कि 30 लाख अतिरिक्त नौकरी देने की क्षमता है।


सीतारमण ने कहा कि आत्मनिर्भरत भारत के अंतर्गत 16 लाख नौकरियां दी जाएंगी। मेक इन इंडिया के तहत 60 नौकरियां दी जाएंगी। सीतारमण ने कहा कि यह अमृतकाल का बजट है। उन्होंने कहा कि पीएम गतिशक्ति मास्टर प्लान के तहत युवाओं को फायदा पहुंचेगा। उन्हें स्टार्ट अप शुरू करने का मौके मिलेंगे। इसके तहत निवेश के अवसर बढ़ेंगे। गौरतलब है कि रोजगार को विपक्षा मोदी सरकार को निशाने पर ले रही है। विपक्षी पार्टियों का कहना है कि सरकार रोजगार पैदा करने में नाकाम रही है।

गिफ्ट सिटी में विदेशी विश्वविद्यालयों को अनुमति मिलेगी

सरकार ने मंगलवार को कहा कि वह गांधीनगर स्थित गिफ्ट सिटी में विश्वस्तरीय विदेशी विश्वविद्यालयों को स्थापित करने की अनुमति देगी। यह घरेलू नियमन से मुक्त होंगे ताकि वित्तीय सेवा क्षेत्र में कौशल सम्पन्न मानवशक्ति की उपलब्धता सुगम हो सके। गिफ्ट सिटी में इन संस्थानों को वित्तीय प्रबंधन, फिनटेक विज्ञान प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित जैसे कोर्स पेश करने की अनुमति दी जाएगी। सीतारमण ने कहा कि गिफ्ट सिटी में एक अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थता केंद्र भी स्थापित किया जाएगा ताकि अंतरराष्ट्रीय विधि शास्त्र के तहत समयबद्ध तरीके से विवादों का निपटारा किया जा सके। यह प्रस्तावित अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थता केंद्र, सिंगापुर स्थित अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थता केंद्र या लंदन स्थित अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थता केंद्र की तर्ज पर होगा।

कोई टिप्पणी नहीं