Header Ads

ऑनलाइन क्लासेज के साथ मोहल्ला पाठशाला भी चलाएंगे शिक्षक,बीईओ प्रतिदिन बीएसए को देंगे रिपोर्ट

 ऑनलाइन क्लासेज के साथ मोहल्ला पाठशाला भी चलाएंगे शिक्षक,बीईओ प्रतिदिन बीएसए को देंगे रिपोर्ट

आन-लाइन क्लासेज के साथ मोहल्ला पाठशाला भी चलाएंगे शिक्षक,बीईओ प्रतिदिन बीएसए को देंगे रिपोर्ट

बेसिक शिक्षा विभाग के स्कूलों में अब शिक्षक मोहल्ला पाठशाला चलाएंगे। निपुण भारत के अंतर्गत स्कूलों में यह कक्षाएं चलेंगी। शासन से आदेश आने के बाद विभाग ने बीएसए बेसिक शिक्षा अधिकारी ने जिले के अधिकांश स्कूलों में मोहल्ला कक्षाएं संचालित करा दी हैं, ।

और शिक्षक प्रतिदिन बच्चों की पढ़ाई करा रहे हैं। कोरोना काल में बेसिक शिक्षा विभाग के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों में अवकाश चल रहा है। छह फरवरी तक स्कूल बंद रहेंगे और इसके बाद जो शासन से आदेश आएंगे उसी के आधार पर स्कूल संचालित हो सकेंगे। वहीं, शिक्षक स्कूलों में पहुंचकर बच्चों की ऑन-लाइन पढ़ा कर रहे हैं। मगर अब ऑनलाइन कक्षाओं के साथ-साथ बेसिक स्कूलों में शिक्षक मोहल्ला पाठशाला के अन्तर्गत बच्चों को पढ़ा रहे हैं। बताया गया निपुण भारत के अन्तर्गत गांवों में मोहल्ला पाठशाला संचालित हो रही हैं।


जिले के लगभग सभी स्कूलों में मोहल्ला पाठशाला चल रही है, विभाग द्वारा पाठशाला चलाई जा रही हैं। बीईओ प्रतिदिन स्कूलों में जाकर निरीक्षण भी कर रहे हैं और वह मोहल्ला पाठशाला की रिपोर्ट लेकर बीएसए को दे रहे हैं। जिन गांवों में मोहल्ला पाठशाला संचालित नहीं हो रही हैं बीएसए ने वहां की रिपोर्ट भी बीईओ से मांगी है।



मोहल्ला पाठशाला सभी ब्लॉकों में चल रही है। शिक्षक ऑन-लाइन कक्षाओं के अलावा मोहल्ला पाठशाला भी चलाएं। निपुण भारत के अंतर्गत यह कार्य किया जा रहा है। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दास्त नहीं की जाएगी।


-अखंड प्रताप सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी

कोई टिप्पणी नहीं