Header Ads

UP Board Pre Board Exam Date: उत्तर प्रदेश प्री-बोर्ड एग्जाम जल्द, अनिवार्य रूप से होगी परीक्षा


UP Board Pre Board Exam Date: उत्तर प्रदेश प्री-बोर्ड एग्जाम जल्द, अनिवार्य रूप से होगी परीक्षा

बोर्ड परीक्षा से पहले जल्द प्री बोर्ड एग्जाम कराने की तैयारी चल रही हैं। यह परीक्षा क्यों कराई जाती है, इसके पीछे का उद्देश्य व संभावित तारीख की जानकारी के लिए पूरा आर्टिकल्स देखें।


सबसे पहले यह जान लें कि कई राज्यों की तरह उत्तर प्रदेश के स्कूल और कॉलेज भी आज यानी सात फरवरी से खोल दिए गए हैं। यह निर्णय राज्य में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा के बाद लिया गया है। स्कूल को फिर से खोलने का आह्वान यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने किया था।


होंगी प्री बोर्ड परीक्षाएं


माध्यमिक शिक्षा परिषद ने आदेश जारी किया है कि सभी स्कूलों के लिए प्री बोर्ड परीक्षाएं कराना अनिवार्यतः है। इस दौरान यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि प्रीबोर्ड मुख्य बोर्ड परीक्षा पैटर्न को फॉलो करता हो। इसके पीछे का उद्देश्य यह है कि छात्रों को यह पता चल सके कि बोर्ड परीक्षाओं में कैसे बैठना है। स्कूलों में प्री-बोर्ड आयोजित किए जाते हैं और स्कूल के शिक्षकों द्वारा पेपर की जांच की जाती है। UP Board pre-board exam 2022 मुख्य बोर्ड परीक्षा से कुछ समय पहले आयोजित किया जायेगा।


यूपी के साथ, दिल्ली के स्कूल भी 7 फरवरी, 2022 से फिर से खुल गए है। दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, डीडीएमए ने दिल्ली के स्कूलों और कॉलेजों को फिर से खोलने के दिशा-निर्देश जारी था। दिशानिर्देश और एसओपी 4 फरवरी, 2022 को जारी किए गए थे। प्राधिकरण ने अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली सरकार के साथ परामर्श के बाद ही दिल्ली में शैक्षणिक संस्थानों को फिर से खोलने की मंजूरी दी थी। जहां तक कॉलेजों और विश्वविद्यालयों की बात है, तो इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि अधिकांश संस्थान अपने स्वयं के एसओपी भी जारी कर दें।


प्री बोर्ड परीक्षा की संभावित तारीख


कुल पांच राज्यों में एक ही समय पर विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। उत्तर प्रदेश राज्य में भी जल्द ही विधानसभा चुनाव शुरू हो जा रहे हैं, ऐसे में प्री बोर्ड परीक्षाओं को चुनाव से पहले और मुख्य परीक्षाओं (UP Board Exam 2022) को चुनाव के बाद आयोजित कराए जाने की संभावना है, लेकिन इसे लेकर काई आधिकारिक जानकारी नहीं है।



यूपी प्री बोर्ड 12वीं परीक्षा तिथियां 2022 टाइम टेबल पीडीएफ डाउनलोड लिंक इस पेज पर जल्द ही उपलब्ध करा दिया जाएगा। यह परीक्षा हर साल उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा आयोजित की जाती है। परीक्षा टाइम टेबल के मुताबिक आयोजित की जाएगी।


कोई टिप्पणी नहीं