Header Ads

कोरोना काल में पढ़ाई में हुए नुकसान की भरपाई के लिए लर्निंग रिकवरी प्लान, बच्चों को मिलेंगे 500 रुपये




वाराणसी : कोरोना काल में बंद स्कूलों की वजह से बच्चों की पढ़ाई को नुकसान न हो, ऐेसे में लर्निंग रिकवरी प्लान तैयार किया गया है। सत्र 2022-23 में इसे लागू कर बच्चों की पढ़ाई में हुए नुकसान की भरपाई की जाएगी। इसमें शिक्षकों, छात्रों और अभिभावकों को भी शामिल किया जाएगा

चुनाव के बाद नये सत्र से स्कूलों में अभियान शुरू होगा। कक्षा एक से तीन व आगे की कक्षाओं के लिए अलग-अलग प्लान तैयार किए गए हैं। लर्निंग रिकवरी प्लान के तहत सत्र 2022-23 की शुरुआत में उच्च प्राथमिक स्तर के बच्चों को 500 रुपये की धनराशि दी जाएगी। ताकि उन्हें शिक्षा में मदद मिल सके। एनसीईआरटी बच्चों के लिए ब्रिज कोर्स भी कराएगा।




ऑनलाइन की आदत भी रहेगी


शिक्षकों व छात्रों को ऑनलाइन मोड से भी जोड़े रखा जाएगा। शिक्षकों को प्रशिक्षण और बच्चों की लर्निंग रिकवरी के लिए पढ़ाई जारी रहेगी। निष्ठा, दीक्षा, कंटेंट सेंडिंग, स्कूल, मोहल्ले का उपयोग होता रहेगा। इसका उद्देश्य बच्चों को पढ़ाई के नुकसान से उबारना है।

शिक्षा में सुधार के लिए सतत प्रयास किए जा रहे हैं। बच्चों, शिक्षकों के साथ अभिभावकों को भी जोड़ा जाएगा। नए सत्र में बच्चों की पढ़ाई के लिए कई बदलाव दिखेंगे।

– राकेश सिंह, बीएसए, वाराणसी

कोई टिप्पणी नहीं