Header Ads

स्कूलों में शरू हुई ऑफलाइन पढ़ाई, पहले दिन कम रही छात्रों की उपस्थिति


लखनऊ: कोरोना के चलते छह जनवरी से बंद चल रहे स्कूलों में सोमवार से एक बार फिर से ऑफलाइन पढ़ाई शुरू हो गई। कक्षा नौ से 12 तक के छात्रों को मास्क और सैनिटाइजर का इस्तेमाल करने के बाद ही प्रवेश दिया गया।

हालांकि, पहले दिन अधिकांश स्कूलों में 20 से 35 प्रतिशत तक ही उपस्थिति देखने को मिली। कुछ स्कूलों में 50 फीसदी से ज्यादा छात्र उपस्थित रहे। जहां टेस्ट व परीक्षाएं चल रही हैं वे स्कूल पूर्ण रूप से नहीं खुले हैं।


जीडी गोयनका पब्लिक स्कूल की प्रधानाचार्या ने बताया कि कक्षा 10 और 12वीं के छात्रों की पढ़ाई ऑनलाइन चल रही हैं। इसलिए इनकी ऑफलाइन कक्षाएं अभी शुरू नहीं की गईं। पहले दिन करीब 20 फीसदी से ज्यादा छात्र ही ऑफलाइन कक्षाओं में उपस्थित हुए।ऑनलाइन पढ़ाई का भी विकल्प दिया जा रहा है। एक हफ्ते में उपस्थिति सामान्य हो जाएगी। इसके अलावा सीएमएस, लखनऊ पब्लिक कॉलेज, आरएलबी, एसकेडी, पॉयनियर मांटेसरी स्कूल, अवध कॉलेजिएट, सेंट जोसेफ इंटर कॉलेज, एसकेडी समेत यूपी बोर्ड के सभी स्कूल खुल गए। सभी स्कूलों में छात्रों की उपस्थिति उम्मीद से कम रही।अधिकांश सरकारी विद्यालयों में छात्रों की उपस्थिति 20 से 25 प्रतिशत रही। प्री बोर्ड और वार्षिक परीक्षाएं प्रारंभ होने वाली हैं, जिसके चलते स्कूलों को छात्रों की उपस्थिति में बढ़ोतरी की उम्मीद है। राजकीय जुबिली इंटर कॉलेज में 20 प्रतिशत छात्र ही उपस्थित हुए।


कोई टिप्पणी नहीं