Header Ads

देश के 15 राज्यों में स्कूल खुले, अब भी आधे से ज्यादा राज्यों के बच्चों को स्कूल खुलने का इंतजार

 देश के 15 राज्यों में स्कूल खुले, अब भी आधे से ज्यादा राज्यों के बच्चों को स्कूल खुलने का इंतजार

तीसरी लहर मंद पड़ने के संकेत मिलने के बाद सोमवार को उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, गुजरात, केरल, बिहार और दिल्ली में स्कूल खोल दिए गए। इससे पहले एक फरवरी को कई राज्यों ने स्कूल खोलने का फैसला लिया था। इस तरह अभी देश के 15 राज्य व केंद्रशासित प्रदेशों में दोबारा बच्चे पढ़ने के लिए स्कूल जा सकेंगे।


हालांकि छोटी कक्षाओं के लिए स्कूल खोलने को लेकर राज्यों ने अभी इंतजार का विकल्प चुना है। वहीं विशेषज्ञ मान रहे हैं कि बड़ी तादाद में किशोर आबादी को टीका लग जाने के चलते इस बार स्कूलों में विद्यार्थियों की तादाद बढ़ेगी।

86 छोटे बच्चों ने पढ़ने की मौलिक क्षमता खो दी : छोटी कक्षाओं के लिए कई राज्यों में ऑफलाइन कक्षाएं शुरू नहीं हो सकी हैं। अजीम प्रेमजी फाउंडेशन के एक अध्ययन से पता लगा कि 86 स्कूली बच्चों ने गणित में मौलिक क्षमता खो दी है।





लंबे समय तक बंदी में भारत तीसरे नंबर पर
पूरी दुनिया में सबसे लंबी अवधि तक चली स्कूल बंदी के आंकड़े बताते हैं कि भारत में 82 सप्ताह यानी 574 दिनों तक स्कूल बंद रहे। ठीक इतने ही दिन बोलिविया और नेपाल में भी स्कूल बंदी रही। जबकि यूगांडा में 83 सप्ताह तक स्कूल बंद रहे। भारत में करीब 20 सप्ताह तक पूरी तरह स्कूल बंद थे, जबकि बाकी सप्ताह आंशिक बंदी जारी रही। यूनिसेफ के मुताबिक, इन देशों में 17 फरवरी, 2020 यानी महामारी के शुरुआती दौर से लेकर 31 अक्तूबर, 2021 तक स्कूलबंदी चली।

कोई टिप्पणी नहीं