Header Ads

सवाल! : किस मद से बच्चों को खिलाएं हलुआ, खीर व लड्डू, यह आया विभाग का जवाब

हाथरस।

बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से संचालित परिषदीय विद्यालयों में बनने वाले मिड-डे मील में अब स्वतंत्रता सप्ताह के तहत बच्चों को लड्डू, हलवा और खीर परोसे जाने का आदेश दिया गया है। विभाग ने भी इस आदेश को शिक्षकों पर थोप दिया है। इसे लेकर शिक्षक काफी परेशान नजर आ रहे हैं, क्योंकि अतिरिक्त एमडीएम के लिए विभाग या फिर शासन की ओर से कोई धनराशि जारी नहीं की गई है।

जिले भर में बेसिक शिक्षा के करीब 1,265 स्कूल संचालित हैं। इन स्कूलों में करीब डेढ़ लाख बच्चे पंजीकृत हैं। इन स्कूलों में बच्चों को दोपहर को एमडीएम के तहत दोपहर का खाना दिया जाता है, लेकिन अब स्वतंत्रता सप्ताह के तहत स्कूलों में बच्चों को लड्डू, हलवा और खीर परोसे जाने का आदेश शासन की ओर से दिया गया है।

यह आदेश शिक्षकों के लिए मुसीबत बन गया है। अभी तक यहां मेन्यू के हिसाब से खाना दिया जा रहा है, लेकिन अब 11 अगस्त से 17 अगस्त तक स्कूलों में बच्चों को विशेष भोज दिए जाने के निर्देश शासन ने दिए हैं। इसमें हलुवा, खीर, लड्डू, बूंदी और फल आदि बच्चों को सात दिन तक लगातार दिया जाना है।
शिक्षकों के सामने सवाल यह है कि शासन ने एमडीएम के अतिरिक्त बच्चों को हलुवा और खीर आदि दिए जाने का आदेश तो जारी कर दिया है, लेकिन इसके लिए अतिरिक्त धनराशि नहीं दी गई है।
- विशेष भोज के संबंध में शासन की ओर से कोई आदेश नहीं आया है। यह एमडीएम के अतिरिक्त है। आदेश में इसके लिए धनराशि का कोई जिक्र नहीं है। एमडीएम के खाते से ही इस पर धनराशि खर्च की जानी है। - अरविंद कुमार शर्मा, जिला समन्वयक एमडीएम

कोई टिप्पणी नहीं