Header Ads

गजब: 797 स्कूलों में आठ महीने से निरीक्षण को नहीं पहुंचा कोई अधिकारी

उरई। जिले में 797 स्कूलों का आठ माह से किसी अधिकारी ने निरीक्षण नहीं किया है। जिओ लोकेशन ऐप से खुलासा होने पर महानिदेशक बेसिक शिक्षा ने नाराजगी जताई है।


जिले में नौ ब्लाकों और नगरीय क्षेत्रों में 1510 परिषदीय स्कूल संचालित हैं। इसमें रामपुरा, माधौगढ़ के बीहड़ी इलाकों में ऐसे स्कूल है, जहां शिक्षक ही स्कूल नहीं जाते है। वहीं अब स्कूलों की मानीटरिंग जिओ लोकेशन एप से हो रही थी। जिसमें इस बात का खुलासा हुआ कि जिले के 797 स्कूलों में जनवरी से कोई अधिकारी निरीक्षण करने नहीं गया है।

बीएसए सचिन कुमार का कहना है कि जिन स्कूलों का निरीक्षण नहीं हुआ है। उनकी सूची बनाई जा रही है। यह सूची जुलाई के पहले की है। इसके बाद कई स्कूलों का निरीक्षण हो चुका है और यह संख्या भी कम हो गई है। सभी स्कूलों का निरीक्षण कराया जाएगा। शैक्षणिक व्यवस्था दुरुस्त की जाएगी।
ये है नियम
शासन से निर्देश है कि हर माह खंड शिक्षा अधिकारियों को कम से कम 40 स्कूलों का निरीक्षण करना अनिवार्य है। साथ ही जिला समन्वयकों, बीएसए और डायट प्राचार्य को भी 20-20 स्कूलों का हर माह निरीक्षण कर रिपोर्ट देनी है। जिला स्तर पर डीएम, सीडीओ, सीएमओ, डीडीओ, डीआईओएस, डीएसओ को पांच-पांच स्कूलों का हर महीने निरीक्षण करना है। यह लोग स्कूलों का भ्रमण कर वहां की शिक्षा की गुणवत्ता, व्यवस्थाओं और कमियों को देखकर उसका निराकरण करेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं