Header Ads

छात्र की पिटाई पर ग्रामीणों का हंगामा, बीएसए ने शिक्षक को किया निलंबित

प्रयागराज: शिक्षक द्वारा छात्र की पिटाई किए जाने से खफा ग्रामीणों ने शुक्रवार को विद्यालय पहुंचकर शिक्षक के खिलाफ जमकर हंगामा किया। सूचना मिलते ही फूलपुर पुलिस मौके पर पहुंची और आक्रोशित अभिभावक एवं ग्रामीणों को किसी तरह समझा-बुझाकर मामला शांत कराया। अभिभावकों की नामजद शिकायत के बाद भी पुलिस ने शिक्षक के खिलाफ रिपोर्ट नहीं लिखी। वहीं खंड शिक्षाधिकारी प्रतापपुर की संस्तुति पर जिला बेसिक शिक्षाधिकारी ने संबंधित शिक्षक के खिलाफ कार्रवाई करते हुए तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। 





विकास खंड प्रतापपुर के संविलियन परिषदीय विद्यालय पिड़ौना में तैनात शिक्षक राजबहादुर मौर्य पर आरोप है कि वह शुक्रवार सुबह विद्यालय पहुंचे तो कक्षा में पढ़ाई कर रहे तीन के छात्र कपिल, प्रियांशु बिंद सहित तीन अन्य की पिटाई कर दी। छात्रों ने शोर मचाया तो प्रधानाध्यापक व अन्य शिक्षक भी पहुंच गए और मना किया तो शिक्षक उनके साथ भी अभद्रता करते हुए हंगामा शुरू कर दिया। जिससे विद्यालय में पढ़ाई कर रहे छात्र-छात्राएं सहम गईं।
अभिभावकों व ग्रामीणों को जानकारी हुई तो वह भी विद्यालय पहुंचे और शिक्षक के खिलाफ नारेबाजी करते हुए हंगामा शुरू कर दिया। सूचना पर फूलपुर पुलिस मौके पर पहुंची और समझाने-बुझाने का प्रयास किया, लेकिन ग्रामीण शिक्षक के खिलाफ कार्रवाई की बात पर अड़े रहे। अभिभावकों ने शिक्षक के खिलाफ कोतवाली में तहरीर देकर कार्रवाई की मांग की, लेकिन आरोप है कि पुलिस ने शुक्रवार देर शाम तक रिपोर्ट दर्ज नहीं कर सकी थी।


उधर खंड शिक्षाधिकारी प्रतापपुर राकेश कुमार यादव ने ग्रामीणों, अभिभावकों एवं शिक्षकों की शिकायत के आधार पर सहायक अध्यापक राजबहादुर मौर्य के खिलाफ बीएसए प्रयागराज को पत्र लिखा। इस पर तत्काल प्रभाव से कार्रवाई करते हुए शिक्षक राजबहादुर मौर्य को निलंबित कर दिया गया। 
बीईओ द्वारा अनुपस्थित किए जाने के बाद से खफा था शिक्षक 
बीईओ प्रतापपुर ने दो अगस्त की सुबह पिड़ौना गांव स्थित संविलियन परिषदीय विद्यालय का औचक निरीक्षण करने पहुंचे तो सहायक अध्यापक राजबहादुर मौर्य अनुपस्थित मिले। इस पर बीईओ राकेश कुमार यादव ने उन्हें रजिस्टर में अनुपस्थित कर दिया। आरोप है कि इससे खफा शिक्षक राजबहादुर मौर्य चार अगस्त की सुबह विद्यालय पहुंचे और रजिस्टर में छेड़छाड़ करते हुए बीईओ द्वारा अनुपस्थित किए गए स्थान पर आकस्मिक अवकाश लिख दिया और कक्षा कक्ष में पढ़ाई कर रहे कुछ छात्रों की पिटाई कर दी।


फिर सुबह करीब 9.20 बजे बीआरसी प्रतापपुर के बगल स्थित कंपोजिट विद्यालय प्रतापपुर में पहुंचकर वहां मौजूद शिक्षक एवं बच्चों को भी गालियां दी। इस पर प्रभारी प्रधानाध्यापक दिनेश कुमार ने शिकायत बीईओ प्रतापपुर से की तो उन्होंने मामले की जांच शुरू कर दी। उधर शुक्रवार को शिक्षक ने पिड़ौना विद्यालय के बच्चों की पिटाई की तो मामला बढ़ गया। 

कोई टिप्पणी नहीं