Header Ads

प्राइमरी शिक्षकों में तबादले की आस, तैयारी शुरू




औरैया। शिक्षकों के तबादले की आस जल्द पूरी हो सकती है। शासन की ओर से जिले के अंदर तबादले की प्रक्रिया को हरी झंडी मिलने के बाद बेसिक शिक्षा विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है। स्थानांतरण एवं समायोजन के लिए पांच सदस्यीय जिलास्तरीय समिति गठित कर आवेदन लिए जाएंगे।




जिले में 1265 परिषदीय विद्यालय है। इसमें 812 प्राथमिक, 247 कंपोजिट, 206 उच्च प्राथमिक विद्यालय हैं। इनमें करीब पांच हजार शिक्षक हैं। घर से दूर नौकरी कर रहे शिक्षक जिले के अंदर स्थानांतरण की लंबे समय से आस कर रहे हैं। शासन ने एक ब्लाक से दूसरे ब्लाक के लिए स्थानांतरण एवं समायोजन की नीति जारी की है। स्थानांतरण एवं समायोजन को प्रक्रिया सॉफ्टवेयर के माध्यम से की जाएगी। इसके लिए पांच सदस्यीय जिलास्तरीय समिति गठित होगी।





इसमें जिलाधिकारी अध्यक्ष, सीडीओ उपाध्यक्ष, बीएसए सदस्य, सचिव, डायट प्राचार्य और लेखाधिकारी सदस्य के रूप में शामिल होंगे। मानक के आधार पर अधिक अध्यापक संख्या (सरप्लस) वाले विद्यालय व अध्यापकों की जरूरत वाले विद्यालय मानव संपदा पोर्टल पर 30 अप्रैल 2022 को उपलब्ध छात्र संख्या के आधार पर चिह्नित किए जाएंगे। अध्यापक की जरूरत वाले विद्यालय चिश्नांकन, शिक्षकविहीन, एकल शिक्षक व जहां दो से अधिक शिक्षक कार्यरत, लेकिन रिक्तियां हों के आधार पर किया जाएगा।



प्रमुख सचिव दीपक कुमार ने स्थानांतरण प्रक्रिया पारदर्शी कराने का निर्देश दिया है। किसी भी स्तर पर अनियमितता पाए जाने पर बीएसार/सदस्य, सचिव को पूर्णतया उत्तरदायी ठहराया जाएगा। बीएसए विपिन कुमार ने बताया कि स्थानांतरण नीति को लेकर तैयारी की जा रही है। आवेदन आने और जरूरत के हिसाब से तबादले किए जाएंगे

कोई टिप्पणी नहीं