Header Ads

खेल को बढ़ावा देने के लिए अब यूपी में होगी विधायक खेल प्रतियोगिता



उत्तर प्रदेश सरकार ने खेलों को बढ़ावा देने के लिए खेलकूद प्रतियोगिता कराने जा रही है। राज्य में सांसद खेल कूद प्रतियोगिता की तर्ज पर ‘विधायक खेल-कूद प्रतियोगिता’ होगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाल ही में मंत्रिपरिषद की बैठक की। राज्य के सभी जिलों में तीन दिनों तक खेल ‘महाकुम्भ’ चलेगा। इस दौरान संबंधित विधानसभा क्षेत्र के विधायक अपने-अपने विधानसभा क्षेत्र में मौजूद रहेंगे और खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन करेंगे।

मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से सोमवार जानकारी दी गई जिसके मुताबिक विधानसभा स्तर पर आयोजित होने वाली इस प्रतियोगिता में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को राज्य सरकार प्रोत्साहित करेगी। साथ ही चयनित खिलाड़ियों को बेहतर मैदान, अच्छी ट्रेनिंग और पोषक आहार भी उपलब्ध कराएगी। जिससे वे राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगताओं में हिस्सा ले सकें।

सरकार का दावा है कि इस प्रतियोगिता के माध्यम से एक तरफ जहां परम्परागत खेलों को बढ़ावा मिलेगा, वहीं दूसरी तरफ ग्रामीण प्रतिभाएं भी उभरकर सामने आएंगी।

इन खेलों का होगा आयोजन

महिलाओं और पुरुषों के लिए अलग-अलग आयोजित होने वाली इस प्रतियोगिता में हैंडबॉल, बास्केटबॉल, बैडमिंटन, हॉकी, फुटबॉल, वॉलीबॉल, कबड्डी, खो खो , टेबल टेनिस, गोला फेंक, ऊंची कूद, लंबी कूद, शतरंज और 100 मीटर से लेकर 1300 मीटर तक की दौड़ प्रतियोगिताएं कराई जाएंगी। इस दौरान डिबेट (भाषण) और चित्रकला प्रतियोगिता का भी आयोजन होगा।

यह प्रतियोगिता प्रदेश के सभी विधानसभा क्षेत्रों की ग्राम पंचायत, विकास खंड सहित शहरी क्षेत्रों में भी आयोजित की जायेंगी। इसके माध्यम से युवाओं का शारीरिक विकास के साथ ही मानसिक विकास भी होगा। इसके अलावा प्रदेश एवं देश को विभिन्न खेलों में प्रतिभावान खिलाड़ी भी मिलेंगे। साथ ही खेलो इंडिया कार्यक्रम बल मिलेगा।

पीएम मोदी ने किया था खेलो इंडिया कार्यक्रम का शुभारंभ

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा शुरु किये गए खेलो इंडिया कार्यक्रम का उद्देश्य देश के कोने-कोने से मौजूद प्रतिभाओं को उभरने का मौका देना है। इसके लिए उन्होंने साल 2021 में सांसद खेल-कूद प्रतियोगिता की शुरुआत की थी। जिसके बाद से हर साल देश के सभी लोकसभा क्षेत्रों में इस प्रतियोगिता का आयोजन कराया है।


कोई टिप्पणी नहीं