Header Ads

बीआरसी में होगा परिषदीय स्कूलों के विद्यार्थियों का नेत्र परीक्षण


रामपुर। परिषदीय स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों का नेत्र परीक्षण बीआरसी (ब्लक संसाधन केंद्र) पर होगा। इसके लिए प्रत्येक ब्लाक संसाधन केंद्र पर दो स्क्रीनिंग किट मुहैया कराई जाएंगी।

जिस बच्चे की आंखों की रोशनी कम होगी, ऐसे विद्यार्थी का सरकारी अस्पताल में इलाज कराया जाएगा। साथ ही दवाई और चश्मा भी निशुल्क दिया जाएगा सभी ब्लाक संसाधन केंद्रों और नगर संसाधन केंद्र पर किट जल्दी ही मुहैया हो जाएगी।


नेत्रदोष वालों का होगा इलाज

बच्चों में अक्सर नेत्र विकार जिसमें दोष के मामले अवसर आते रहते हैं। नेत्र संबंधी दोष का मामला संज्ञान आते ही बीआरसी में संबंधित विद्यार्थी को जन होगी। जांच में नेत्र दोप पाए जाने पर में विद्यार्थी को इलाज के लिए नजदीक के सरकारी अस्पताल पहुंचाया जाएगा। वहीं बेमिक शिक्षा विभाग में दिव्यांग बच्चों की शिक्षा के लिए तैनात स्पेशल टीचर समय-समय पर न्याय पंचायत स्तर और ब्लाक संसाधन केंद्र पर शिविर लगाकर बच्चों की आंखों की जांच करेंगे। इस दौरान जिन बच्चों की आंखों की रोशनी कमी होगी, उनका सरकारी अस्पताल में इलाज कराया जाएगा।


समेकित शिक्षा के राज्य परियोजना निदेशक ने आईस्क्रीनिंग किट खरीदने को मंजूरी दी है। जल्द ही प्रत्येक संसाधन केंद्र के लिए फिट खरीदगी आईस्क्रीनिंग किट से विद्यार्थियों की जब वो आरसी में ही हो जाएगी। इससे सही और समुचित इलाज करा सकेंगे। इलाज के बाद दृष्टि दोष अथवा सही नंबर का चश्मा डाक्टर की सलाह पर ले सकेंगे और पढ़ाई में दिक्कत नहीं आएगी। - सतेंद्र शर्मा, जिला समन्वयक समेकित शिक्षा रामपुर

कोई टिप्पणी नहीं