Header Ads

50 हजार की समूह 'ग' भर्तियों पर लगा कोरोना ग्रहण

 50 हजार की समूह 'ग' भर्तियों पर लगा कोरोना ग्रहण

कोरोना संक्रमण ने केवल जनजीवन पर ही असर नहीं डाला है, बल्कि युवाओं को रोजगार मिलने की राह को भी प्रभावित किया है। प्रदेश में समूह 'ग' के 50 हजार से अधिक पदों पर भर्तियां होनी हैं, लेकिन इस पर कोरोना का ग्रहण लग गया है। इसके चलते भर्तियां शुरू नहीं हो पा रही हैं। उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ( यूपीएसएसएससी) तमाम कोशिशों के बावजूद भी इन भर्तियों को शुरू नहीं कर पा रहा है ।


कोरोना ने रोकी रफ्तारः मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर सभी विभागों ने समूह ग के रिक्त पदों का ब्यौरा अधीनस्थ सेवा चयन आयोग को भेज रखा है। सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले युवाओं को इन भर्तियों के लिए विज्ञापन निकलने का इंतजार है। आयोग ने इसके लिए तैयारियां भी शुरू कर दी थीं। भर्ती प्रक्रिया को पारदर्शी तरीके से करने के लिए पहली बार प्रारंभिक अर्हता परीक्षा का पाठ्यक्रम भी जारी कर दिया गया था, लेकिन अप्रैल में कोरोना संक्रमण के पीक पर पहुंच जाने की वजह से भर्ती प्रक्रिया शुरू नहीं हो पा रही है। आयोग में ही तमाम कर्मचारियों के संक्रमित होने के कारण
भी काम प्रभावित हुआ है। 

भर्ती के लिए चाहिए छह से आठ माहः कोरोना संक्रमण थमने के बाद यदि भर्ती प्रक्रिया शुरू हुई तो कम से कम छह से आठ माह लग लाएंगे। आयोग ने भर्ती से पहले वन टाइम रजिस्ट्रेशन यानी एकबारगी पंजीकरण की व्यवस्था लागू की है। पंजीकरण करा लेने के बाद अभ्यर्थियों को बार बार अपने प्रमाण पत्र आवेदन के साथ जमा नहीं करने होंगे। एकबारगी पंजीकरण में अब तक 540454 अभ्यर्थियों ने फार्म भरा है। इसमें से 106323 का सत्यापन हो चुका है और 106221 को ई-लॉकर की सुविधा मिल चुकी है। आयोग के अधिकारियों की माने तो भर्ती प्रक्रिया में कम से कम छह से आठ माह का समय लगेगा।

कोई टिप्पणी नहीं