Header Ads

नवनिर्वाचित ग्राम प्रधान 25-26 को लेंगे वचरुअल शपथ, पहली बैठक 27 को:- ग्राम पंचायतों के गठन की अधिसूचना कल होगी जारी

 नवनिर्वाचित ग्राम प्रधान 25-26 को लेंगे वचरुअल शपथ, पहली बैठक 27 को:- ग्राम पंचायतों के गठन की अधिसूचना कल होगी जारी

 लखनऊ : नवनिर्वाचित ग्राम प्रधानों व ग्राम पंचायत सदस्यों को 25 व 26 मई को शपथ ग्रहण करायी जाएगी। पहली बार शपथ वीडियो कांफ्रेंसिंग या वचरुअल माध्यम से दिलायी जा रही है। ग्राम पंचायतों के गठन की अधिसूचना 24 मई को जारी होगी। शपथ समारोह होने के बाद नवगठित ग्राम पंचायतों की पहली बैठक 27 मई को पूरे प्रदेश में एक साथ आयोजित की जाएगी।


शनिवार को अपर मुख्य सचिव पंचायतीराज मनोज कुमार सिंह ने शपथ ग्रहण कराने के आदेश जारी किए। उन्होंने जिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि कोरोना महामारी की गंभीरता को देखते हुए शपथ ग्रहण कराने की औपचारिकताएं पूरी की जाएं। जिलाधिकारी 24 मई को ग्राम पंचायत गठन की अधिसूचना जारी करें। 25-26 मई को शपथ ग्रहण कराने के बाद नवगठित ग्राम पंचायतों की पहली बैठक 27 मई को पूरे प्रदेश के गांवों में एक साथ आयोजित करने की व्यवस्था हो। कोरोना संक्रमण को देखते हुए बड़ी संख्या में निर्वाचित प्रतिनिधियों की शपथ का समारोह ब्लाक मुख्यालयों पर आयोजित कराना संभव नहीं होगा। इसलिए वचरुअल शपथ दिलाये जाने का निर्णय किया है। नवनिर्वाचित पंचायत प्रतिनिधियों को जिलाधिकारी द्वारा नामित अधिकारी वीडियो क्रान्फ्रेंसिंग अथवा वचरुअल माध्यम से शपथ दिलवाएंगे। सभी प्रतिनिधि अपने ग्राम में ही पंचायत घर, सामुदायिक भवन या ग्राम पंचायत क्षेत्र स्थित कॉमन सर्विस सेंटर में शपथ लेंगे।

..तो 30 प्रतिशत ग्राम पंचायतों में नहीं होगी शपथ

केवल उन्हीं ग्राम पंचायतों में शपथ दिलायी जाएगी, जहां ग्राम प्रधान व कम से कम दो तिहाई पंचायत सदस्य निर्वाचित हुए हों। 58,176 ग्राम पंचायतों में प्रधान के अलावा 731813 पंचायत सदस्य भी निर्वाचित होने थे परंतु ग्राम पंचायत सदस्यों की संख्या 30 प्रतिशत गांवों में पूरी नहीं हो सकी। ऐसे गांवों को चिह्न्ति किया जा रहा है। वहां उपचुनाव होने व ग्राम पंचायत का कोरम पूरा होने के बाद ही शपथ ग्रहण कार्यक्रम होगा।

शपथ पत्र की प्रतियां उपलब्ध होंगी

शपथ ग्रहण कार्यक्रम वचरुअल होने के कारण सभी जानकारियां निर्वाचित प्रतिनिधियों को समय से उपलब्ध कराने को कहा गया है। इसके लिए लैपटाप आदि की व्यवस्था भी समय से की जाएगी। ग्राम पंचायत सचिव सहयोग करेंगे और शपथ पत्र की पर्याप्त प्रतियां उपलब्ध कराएंगे।

कोई टिप्पणी नहीं