Header Ads

बेसिक शिक्षा परिषद : 30 दिन के अंदर मिलेगी नए स्कूल को मान्यता

 बेसिक शिक्षा परिषद : 30 दिन के अंदर मिलेगी नए स्कूल को मान्यता

गोरखपुर। बेसिक शिक्षा परिषद से कक्षा एक से आठवीं तक के नए स्कूलों की मान्यता अब रिकॉर्ड समय में दी जाएगी। 30 दिनों के अंदर मान्यता की कार्यवाही पूरी करनी होगी। आवेदन से लेकर मान्यता देने की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी और इसकी मॉनिटरिंग मुख्यमंत्री के दर्पण डैशबोर्ड से भी की जाएगी। इसे लेकर परिषद का आदेश गोरखपुर के बेसिक शिक्षा विभाग में पहुंच गया है।


आदेश के मुताबिक मान्यता की प्रक्रिया जनहित गारंटी अधिनियम के तहत समय सीमा के अंदर निस्तारित करनी होगी। प्रेरणा पोर्टल को ई- डिस्ट्रिक्ट निवेश मित्र पोर्टल के साथ भी इंटीग्रेट किया जाएगा ताकि इस पर नजर रखी जा सके। ऑफलाइन मान्यता अब नहीं दी जाएगी। बेसिक शिक्षा परिषद से कक्षा एक से आठ तक के स्कूलों की मान्यता दी जाती है। आवेदन की शुरुआत हो चुकी है। अंतिम तारीख 31 दिसंबर है। आवेदन की तारीख से तीन दिन के अंदर बीएसए खंड शिक्षा अधिकारियों को निरीक्षण के लिए आवंटित करेंगे।

बीईओ निरीक्षण व इसकी रिपोर्ट आवंटन की तारीख से 10 कार्यदिवस में वापस बीएसए को सौंपेंगे। हर शुक्रवार को मान्यता समिति की बैठक होगी। यदि मान्यता पर कोई आपत्ति है तो उसे प्रबंधतंत्र को समिति की बैठक के तीन दिनों के अंदर बताना होगा प्रबंधतंत्र को अगले सात दिन आपत्ति के निराकरण के लिए दिए जाएंगे। आपत्ति का उत्तर प्राप्त होने पर पांच दिन में मान्यता पर अंतिम निर्णय लेना होगा और इसके दो दिन में अंदर प्रबंध तंत्र को सूचना देनी होगी।



स्कूलों की मान्यता को लेकर परिषद ने नियमों में बदलाव किया है। 30 दिन के अंदर मान्यता की कार्रवाई को पूरा किया जाएगा। इसे जनहित गारंटी अधिनियम के तहत शामिल किया गया है। बीएन सिंह, बीएसए

कोई टिप्पणी नहीं