Header Ads

निरीक्षण के दौरान डीएम के सामने हिंदी की किताब नहीं पढ़ सके बच्चे


 

मुरादाबाद DM मानवेंद्र सिंह की क्लास में एक और प्राइमरी स्कूल के बच्चे निरीक्षण के दौरान फेल हो गए। प्राथमिक विद्यालय सराय अगवानपुर में कक्षा पांच के बच्चे डीएम के सामने हिंदी की किताब नहीं पढ़ सके। इस मामले में डीएम ने बीएसए से स्पष्टीकरण मांगा है।


डीएम मानवेंद्र सिंह ने मंगलवार को अगवानपुर और मोरा की मिलकर में प्राथमिक विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया। डीएम ने अगवानपुर के प्राथमिक विद्यालय सराय की पहली, दूसरी व तीसरी कक्षा में गए। यहां बच्चे कम संख्या में थे। डीएम ने कक्षा पांच के बच्चों के बीच पहुंच गए। उन्होंने पहले से ब्लैक बोर्ड पर लिखी हिंदी और अंग्रेजी को बच्चों से पढ़वाने की कोशिश की। इनमें से कुछ बच्चों ने सवालों का जवाब दिया। वहीं कई बच्चे तो बहानेबाजी करने लगे। इसके बाद डीएम ने हिंदी की किताब पढ़वाई। बच्चे हिंदी को भी ठीक से नहीं पढ़ पाएं। कक्षा दो के बच्चे बोर्ड पर लिखे जोड़ को बता नहीं सके।







स्कूल की टोटी टूटी पड़ी थी। विद्यालय में 214 बच्चों की जगह 94 मिले। यहां नौ शिक्षकों की तैनाती की गई है, जो मानक से अधिक है। मोरा की मिलक स्थित प्राथमिक विद्यालय में भी निरीक्षण के दौरान दो शिक्षक ड्यूटी से नदारद मिले। इस पर डीएम ने काफी नाराजगी जताई। उन्होंने मिड डे मिल के बारे में पूछताछ की। दो शिक्षक गैरहाजिर मिलने और पढ़ाई का स्तर ठीक नहीं होने के कारण डीएम ने शिक्षकों को तीन माह में सुधार करने का अल्टीमेटम दिया है। इस मामले में उन्होंने बीएसए से स्पष्टीकरण मांगा है।


कोई टिप्पणी नहीं