Header Ads

416 स्कूलों को शिक्षा विभाग का नोटिस

 

ज्ञानपुर। यूडायस पोर्टल पर शिक्षकों, बच्चों संग स्कूल के संसाधन का ब्योरा उपलब्ध न कराने पर बेसिक शिक्षा विभाग ने सख्ती शुरू कर दी है। जिले के 410 स्कूलों के प्रधानाचार्य और प्रधानाध्यापकों को नोटिस जारी किया गया है। 31 दिसंबर तक शत प्रतिशत कार्य पूर्ण न होने पर मान्यता प्रत्याहरण की चेतावनी दी गई है।


शासन के निर्देश पर स्कूलों में उपलब्ध संसाधनों की डॉटा यूडायस पोर्टल पर हर साल अपलोड कराया जाता है। उसी के आधार पर स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों को लाभ दिया जाता है। जिले में सीबीएसई, आईसीएसई, यूपी बोर्ड, परिषदीय स्कूल, मदरसा और माध्यमिक विद्यालयों की कुल संख्या 1992 है। सभी को शिक्षक, स्कूली बच्चों और स्कूल के संसाधनों का ब्यौरा यूडायस पोर्टल पर अपलोड करना होता है। शिक्षा सत्र शुरू होने के बाद से ही विभागीय स्तर से इस पर काम करने का निर्देश दिया गया। 70 फीसदी से अधिक विद्यालयों ने काम पूर्ण कर दिया, लेकिन अब भी 416 विद्यालयों ने पोर्टल पर जरूरी डाटा अपलोड नहीं किया। जिन्हें बार-बार चेतावनी के बाद भी कोई रुचि नहीं ली जा रही है। जिसको लेकर बेसिक शिक्षा अधिकारी भूपेंद्र नारायण सिंह ने नाराजगी जताई। उन्होंने सभी स्कूलों को नोटिस जारी कर 31 दिसंबर तक हर हाल में अपलोड करने का निर्देश दिया। चेतावनी दिया कि तय समय पर पोर्टल पर ब्यौरा अपलोड न करने पर मान्यता समाप्त करने की कार्रवाई की जाएगी।


--------


अब तक की क्या है प्रगति

ज्ञानपुर। 1992 बेसिक, माध्यमिक संग अन्य बोर्ड के विद्यालय और मदरसों है। स्टूडेंट प्रोफाइल अपलोड न करने वाले 291 बेसिक, 97 माध्यमिक और 28 मदरसे हैं। शिक्षक मॉडयूल अपलोड न करने में 253 बेसिक, 62 माध्यमिक और 15 मदरसे और सांधन में माध्यमिक के चार, मदरसे छह और 11 बेसिक के विद्यालय शामिल है।

कोई टिप्पणी नहीं