Header Ads

12460 शिक्षक भर्ती: हंगामें के बीच डायट पर हुई काउंसिलिंग, बीएसए ने समझाकर मामले को शांत कराया

 महराजगंज। शिक्षक भर्ती के लिए काउंसिलिंग जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में शुरू हुई। अभ्यर्थियों ने चयन सूची में गुणांक का प्रदर्शन न करने का आरोप लगाते हुए शुक्रवार को हंगामा शुरू कर दिया। कुछ नाम दो स्थानों पर हैं। बीएसए ने समझाकर मामले को शांत कराया। इसके बाद 81 अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग हुई।




इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ पीठ द्वारा वर्ष 2016 की सहायक शिक्षक भर्ती मामले में आदेश पारित किया। इसके बाद सहायक शिक्षक भर्ती को लेकर शुक्रवार को जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में आयोजित काउंसलिंग में कुल 81 अभ्यर्थियों ने अपनी काउंसलिंग कराई। इसके पूर्व तमाम अभ्यर्थियों ने काउंसलिंग के लिए जारी सूची पर आपत्ति करते हुए जमकर बवाल काटा। बाद में पुलिस के हस्ताक्षेप से मामला शांत हुआ।


प्राथमिक विद्यालय में 2016 में हुई 12460 सहायक शिक्षकों की भर्ती में से शेष 6470 अभ्यर्थियों की नियुक्ति प्रक्रिया शुरु हो चुकी हैं। महराजगंज में रिक्त 360 सहायक अध्यापक पदों पर नियुक्ति होनी थी। इसके सापेक्ष करीब 1900 आवेदन पत्र प्राप्त हुये थे। इनमें से 97 अभ्यर्थी पहले ही चयनित किए जा चुके हैं। शेष 263 पदों के लिए आयोजित होने वाली काउंसलिंग के लिए 263 अभ्यर्थियों की सूची जारी की गई थी।

शुक्रवार को काउंसलिंग को लेकर एक बवाल मच गया। अभ्यर्थियों के एक प्रतिनिधि मंडल ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी से मिल कर काउंसलिंग प्रक्रिया और सूची पर आपत्ति की। इसे लेकर अभ्यर्थियों ने डायट पर जमकर बवाल भी काटा। हंगामे और शोर-शराबे के बीच काउंसलिंग तो हुई लेकिन अन्य अभ्यर्थियों ने अफसरों को घेरते हुए तमाम सवाल भी उठाया। मामला बिगडता देख एसडीएम दिनेश कुमार मिश्र व पुलिस ने एक प्रतिनिधि मंडल की बीएसए से वार्ता कराई। इसमें अभ्यर्थियों ने चयन सूची में गुणांक प्रदर्शित नहीं किये जाने पर सवाल उठाया। कहा कि पारदर्शिता के लिए गुणांक होना आवश्यक है। अन्य जिलों में ऐसा किया गया है। अभ्यर्थियों ने कहा कि चयन सूची में पहले क्रमांक पर जगमति देवी का नाम है लेकिन 12460 की मदर लिस्ट में उनके गुणांक के आगे अंग्रेजी में नुल दर्ज है। उनका गुणांक आपको कैसे पता चला। इसके अलावा अन्य जिलों में जब मल्टीपल आवेदकों को हटा कर सूची बनाई गई है। जैसा कि सचिव का आदेश है, लेकिन यहां शासनादेश का उल्लंघन किया गया है। बीएसए ने बताया कि समझाने के बाद शांति पूर्ण ढंग से प्रकिया पूरी हुई। पूरी कार्रवाई नियम के अनुसार की गई।


चार काउंटर पर हुई काउंसलिंग


महराजगंज। सहायक शिक्षक भर्ती को लेकर शुक्रवार को जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्था में आयोजित काउंसलिंग के लिए कुल चार काउंटर लगाए गए थे। डायट प्राचार्य की अध्यक्षता में बनाई गई काउंसलिंग समिति में बीएसए श्रवण कुमार गुप्ता, प्रधानाचार्य दमयंती यादव शामिल रही। एसडीएम दिनेश मिश्रा की देख रेख में 81 अभ्यर्थियों ने शांतिपूर्ण ढंग से अपनी काउंसलिंग कराई। इस दौरान सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुलिस मौजूद रही।

कोई टिप्पणी नहीं