Header Ads

82 विद्यालयों की जांच में अध्यापकों सहित 13 अनुपस्थित मिले

 

मुरादाबाद। डीएम के निर्देश पर जिले के 82 परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों की जांच की गई। जांच में चार सहायक अध्यापक, आठ शिक्षा मित्र और एक अनुदेशक गैरहाजिर मिले। दो विद्यालय बंद पाए गए। इस मामले में सभी लोगों के वेतन विभागीय जांच के दौरान तक रोके जाएंगे।


डीएम मानवेंद्र सिंह ने बृहस्पतिवार को एसडीएम, बीएसए, खंड शिक्षा अधिकारियों और बीडीओ को प्राथमिक स्कूलों की जांच करने के निर्देश दिए। अधिकारियों ने जिले के 82 परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों, कंपोजिट विद्यालयों का आकस्मिक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दिन चार सहायक अध्यापक, आठ शिक्षा मित्र और एक अनुदेशक अनुपस्थित पाए गए। इस दौरान दो विद्यालय भी बंद पाए गए। अधिकारियों की जांच के दौरान परिषदीय विद्यालयों में 57.5 प्रतिशत बच्चे उपस्थित पाए गए। अधिकारियों ने अपनी रिपोर्ट देर रात डीएम को दी। डीएम ने बताया कि चार सहायक अध्यापक सहित गैरहाजिर रहे 13 लोगों के वेतन को रोककर विभागीय जांच की जाएगी। जांच के बाद भी अध्यापकों के वेतन दिए जाएंगे। जिले के जिन विद्यालयों में 40 प्रतिशत छात्र अनुपस्थित मिलते हैं तो वहां के अध्यापकों से स्पष्टीकरण मांगकर जांच की जाएगी। निरीक्षण के दौरान बंद पाए गए विद्यालयों में प्राथमिक विद्यालय वीरपुर बरियार एवं उच्च प्राथमिक विद्यालय वीरपुर बरियार शामिल हैं।



ये पाए गए गैरहाजिर

- प्राथमिक विद्यालय जलालपुर विकासखंड बिलारी के शिक्षामित्र फहीम हुसैन, प्राथमिक विद्यालय मिलक भैंसिया ब्लॉक मुरादाबाद के सहायक अध्यापक महिपाल सिंह, कंपोजिट विद्यालय कमलापुरी खालसा, ठाकुरद्वारा की सहायक अध्यापक निर्देश कुमारी, कंपोजिट विद्यालय पसियापुर पदार्थ ब्लॉक ठाकुरद्वारा की अनुदेशक रितु रानी, कंपोजिट विद्यालय दौलावाला ब्लॉक ठाकुरद्वारा की शिक्षामित्र मनोज कुमारी, प्राथमिक विद्यालय सुल्तानपुर मुंडा, ठाकुरद्वारा के सहायक अध्यापक राजपाल सिंह, कंपोजिट विद्यालय सरकड़ा करीम, डिलारी के शिक्षामित्र सर्वेंद्र कुमार, कंपोजिट विद्यालय सरकड़ा करीम, डिलारी की शिक्षामित्र रीना कुमारी, कंपोजिट विद्यालय लोदीपुर बासु, मूंढापांडे के शिक्षामित्र राकेश कुमार, कंपोजिट विद्यालय लोदीपुर बासु, मूंढापांडे के शिक्षामित्र मोहम्मद अनीस, प्राथमिक विद्यालय मोहम्मदपुर, मूंढापांडे के अध्यापक अजीत कुमार, प्राथमिक विद्यालय मोहम्मदपुर, मूंढापांडे की शिक्षामित्र रीता रानी, प्राथमिक विद्यालय जालपुर, भगतपुर टांडा की शिक्षामित्र रेखा सक्सेना।


कई विद्यालयों को भेज दी नोटिस

बीएसए के अनुसार ऐसे विद्यालय जहां छात्रों की मौजूदगी 40 प्रतिशत से कम मिली है। उन सभी विद्यालयों को नोटिस जारी कर स्पष्टीकरण मांगा गया है। यदि दो माह में छात्र उपस्थिति में प्रगति दर्ज नहीं की जाती है तो उनके विरुद्ध भी कठोर विभागीय कार्रवाई प्रस्तावित की जाएगी। साथ ही निरीक्षण के दौरान जिन विद्यालयों में अन्य कमियां पाई गई है। वहां के अध्यापकों को नोटिस जारी कर स्पष्टीकरण मांगा जाएगा। यदि संबंधित अध्यापकों का स्पष्टीकरण संतोषजनक नहीं पाया जाता है तो उनके विरुद्ध विभागीय कार्रवाई की जाएगी ।

कोई टिप्पणी नहीं