Header Ads

यूपी बोर्ड : दोनों केंद्र व्यवस्थापकों की चाबी से ही खुलेगी प्रश्नपत्र वाली अलमारी

लखनऊ : यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा में पेपर लीक जैसे प्रकरणों को रोकने को लेकर पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं। शनिवार को प्रश्नपत्रों की सुरक्षा के लिए अपर मुख्य सचिव, माध्यमिक शिक्षा आराधना शुक्ला ने सभी मंडलायुक्तों, जिलाधिकारियों और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों को निर्देश जारी किए।


नए निर्देशों के तहत प्रश्नपत्र डबल लाक वाली अलमारी में रखा जाएगा। जिसकी एक चाबी आंतरिक केंद्र व्यवस्थापक व दूसरी चाबी वाह्य केंद्र व्यवस्थापक के पास होगी। दोनों चाबी लगने पर ही अलमारी खुल सकेगी।

वहीं, इस अलमारी की एक डुप्लीकेट चाबी स्टेटिक मजिस्ट्रेट के पास होगी। प्रश्नपत्रों को इन तीनों की मौजूदगी में खोला जाएगा। अलमारी खोलने के बाद दोनों लाक को हस्ताक्षरित पेपर में सील किया जाएगा।

जिस कमरे में अलमारी होगी उसे प्रश्नपत्र के बाद सील कर दिया जाएगा और इसकी चाबी स्टेटिक मजिस्ट्रेट को दी जाएगी। सील पेपर पर पदनाम सहित हस्ताक्षर करना अनिवार्य होगा।

कक्ष के बाहर एक लाग बुक रखी जाएगी और वहां आने-जाने वालों के नाम सुरक्षाकर्मी नोट करेगा। एलआइयू के साथ-साथ अति संवेदनशील केंद्रों की निगरानी के लिए एसटीएफ भी लगाई जाएगी। 24 घंटे प्रश्नपत्रों की सुरक्षा सुनिश्चित की जाएगी। वहीं, परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे व वायस रिकार्डर ढंग से काम कर रहे हैं, इसकी जांच अवश्य की जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं