Header Ads

स्थानांतरित-कार्यभार ग्रहण किए बीईओ की रिपोर्ट तलब

 स्थानांतरित-कार्यभार ग्रहण किए बीईओ की रिपोर्ट तलब

परिषदीय विभाग में सेवारत नौ खंड शिक्षा अधिकारी (बीईओ) को शासन ने विधानसभा चुनाव के लिए आचार संहिता लगने से पहले स्थानांतरित कर दिया है, जिसमें अब तक पांच लोग ही कार्यमुक्त हो सके हैं। शेष चार बीईओ जिले में सेवारत हैं। शासन ने स्थानांतरित व कार्यभार ग्रहण किए बीईओ की रिपोर्ट तलब की है। बीएसए को भेजे पत्र में बताया है कि कई बीईओ ने स्थानांतरण पर न्यायालय में रिट दाखिल कर रखा है। स्थानांतरित व कार्यभार ग्रहण किए बीईओ की सही सूचना न होने पर जवाब देनें में दिक्कत हो रही है।


दरअसल, अपर शिक्षा निदेशक बेसिक ललिता प्रदीप ने सात जनवरी को आदेश जारी कर जिले के नौ बीईओ का गैर जनपद स्थानांतरण कर दिया था। जबकि दूसरे जिले से छह बीईओ को सिद्धार्थनगर भेजा गया था, लेकिन आठ जनवरी को आचार संहिता लगने के बाद एक भी बीईओ न तो जिले में आए और न ही कार्यमुक्त किए जा सके। चुनाव आयोग की फटकार के बाद जिले से पांच बीईओ को दूसरे जिले में ज्वाइन करने के लिए कार्यमुक्त किया गया। दूसरे जिले से भी चार बीईओ जिले में आकर कार्यभार ग्रहण किए हैं जबकि पसंदीदा जिले में तैनाती न मिलने से कई बीईओ ने न्यायालय में रिट दाखिल कर दी है। अपर शिक्षा निदेशक ललिता प्रदीप ने बीएसए को भेजे चिट्ठी में कहा है कि स्थानांतरित व कार्यभार ग्रहण किए बीईओ की सूचना न होने से न्यायालय में दाखिल याचिका के परिप्रेक्ष्य में इंट्रक्शन दाखिल करने में कठिनाई हो रही है। उन्होंने शीघ्र स्थानांतरित व कार्यभार ग्रहण किए बीईओ की सूचना तलब की है।


नहीं कराया ज्वाइन, वापस लौटे


नौगढ़ क्षेत्र में तैनात बीईओ रमेश चंद्र मौर्य का बलरामपुर जिले में स्थानांतरण किया गया था। बीएसए ने आचार संहिता के दरमियान ही इन्हें कार्यमुक्त कर दिया। बीईओ ज्वाइन करने के लिए बलरामपुर जिले में गए। चार दिन घूमे भी लेकिन कार्यभार ग्रहण नहीं कराया गया। वापस जिले में पहुंचे और रिक्त सीटों पर बीएसए ने इन्हें वापस ज्वाइन करा लिया है।



यह नहीं किए गए कार्यमुक्त
जोगिया में तैनात विजय आनंद, मिठवल में कार्यरत धीरेंद्र त्रिपाठी, शोहरतगढ़ में सेवारत अभिमन्यु का बस्ती जिले में स्थानांतरण हुआ है जबकि बर्डपुर में तैनात अनिल मिश्र को अमेठी भेजा गया। यह चारों बीईओ अभी कार्यमुक्त नहीं किए गए हैं।



अपर शिक्षा निदेशक (बेसिक) ने स्थानांतरित व कार्यभार ग्रहण किए बीईओ की सूचना मांगी है। सूचना भेजी जा रही है। दूसरे जिले से आने वाले सभी बीईओ के आ जाने के बाद शेष बचे बीईओ को कार्यमुक्त कर दिया जाएगा। बीईओ के आए बगैर कार्यमुक्त कर देने से कार्य प्रभावित होने लगेंगे।
देवेंद्र कुमार पांडेय, बीएसए

कोई टिप्पणी नहीं