Header Ads

यूपी पुलिस कांस्टेबल 26210 भर्ती से जुड़ा एक और अहम नोटिस जारी

 यूपी पुलिस कांस्टेबल 26210 भर्ती से जुड़ा एक और अहम नोटिस जारी

UP Police Constable Bharti 2022 : उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ( UPPBPB ) की ओर से यूपी पुलिस में कांस्टेबल के 26210 और फायरमैन के 172 पदों पर भर्ती से जुड़ा एक और अहम नोटिस जारी किया गया है। इस नोटिस में यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड ने बताया है कि परीक्षा करवाने की इच्छुक कंपनियों ने उससे क्या-क्या प्रश्न (क्वेरीज़) पूछे थे और उसने उसने क्या उत्तर दिए हैं। यूपीपीबीपीबी ने कहा है कि कांस्टेबल भर्ती परीक्षा करवाना चाह रहीं विभिन्न परीक्षा एजेंसियों की ओर से भर्ती बोर्ड से कई तरह के सवाल पूछे गए थे। यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड ने इन क्वेरीज की जांच की और इन्हें हल कर अपनी वेबसाइट पर जारी कर दिया है। आपको बता दें कि यूपीपीबीपीबी की ओर से टेंडर भरने की अंतिम तिथि 10 फरवरी 2022 तय की गई है।

एक कंपनी ने यूपीपीबीपीबी से कोरोना में परीक्षा के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग गाइडलाइंस स्पष्ट करने के लिए कहा था। इस पर यूपीपीबीपीबी ने कहा कि जब स्थिति सामान्य हो जाएगी, तभी परीक्षा आयोजित की जाएगी। कुछ कंपनियों की ओर से भर्ती प्रक्रिया की कई शर्तों व प्रावधानों में बदलाव के अनुरोध किए गए लेकिन यूपीपीबीपीबी ने उन्हें ठुकरा दिया है।

यहां देखें पूरा नोटिस

कांस्टेबल भर्ती के लिए होने वाली इस परीक्षा में करीब 20 लाख उम्मीदवारों के बैठने की उम्मीद है। यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा ओएमआर शीट पर ऑफलाइन मोड से होगी। यानी परीक्षा कंप्यूटर मोड (सीबीटी) टाइप नहीं होगी। ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न होंगे और ओएमआर शीट पर गोलों को भरना होगा।

पिछले वर्ष के नोटिफिकेशन के माना जा सकता है कि इन पदों कि लिए 12वीं पास (इंटर पास) की योग्यता मांगी जाएगी। आयु सीमा 18 वर्ष से 22 वर्ष रखी जा सकती है। एससी, एसटी, ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को आयु में 5-5 वर्ष की छूट दी जाएगी।

यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड एग्जाम एजेंसी से 5000 प्रश्नों का क्वेश्चन बैंक तैयार करवाएगा। इस प्रश्न बैंक में से फाइनल प्रश्न पत्र सेट किया जाएगा। टेंडर में कंपनियों को शारीरिक मौपतौल (पीएसटी) और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन स्टेज के लिए 85 हजार अनुमानित उम्मीदवारों बताए गए हैं।

परीक्षा में जनरल नॉलेज, जनरल हिंदी, साइंस, न्यूमेरिकल, मेंटल एबिलिटी, मेंटल एप्टीट्यूड/आईक्यू और रीजनिंग एबिलिटी विषयों से प्रश्न आएंगे जो ऑब्जेक्टिव टाइप होंगे। लिखित परीक्षा सीसीटीवी में होगी और इसकी वीडियो कवरेज भी होगी।

कोई टिप्पणी नहीं