Header Ads

अब एक क्लिक में खुलेगी विद्यालयों की कुंडली, प्रत्येक विद्यालय की होगी अपनी वेबसाइट


माध्यमिक शिक्षा विभाग ने की पहल, जिले में हैं विभाग से मान्यता प्राप्त 794 विद्यालय

अलीगढ़।। एक क्लिक पर विद्यालयों की कुंडली खुलकर सामने आ जाएगी। इसके लिए माध्यमिक शिक्षा विभाग ने पहल की है। जिले में 794 विद्यालय हैं, जो विभाग से मान्यता प्राप्त हैं।





विद्यालयों में कितने विद्यार्थी, शिक्षक, कर्मचारी हैं। साथ ही विद्यालयों में विद्यार्थियों के लिए क्या-क्या सुविधाएं हैं। मसलन, खेल मैदान है तो कितने क्षेत्रफल में है। लाइब्रेरी है तो उसमें कितनी किताबें हैं। विद्यार्थियों को घर से लाने और ले जाने की ट्रांसपोर्ट की कैसी सुविधा है। इन चीजों के बारे में सभी जानकारी विद्यालय की वेबसाइट पर प्रधानाचार्यों को अपलोड करानी है। इसके लिए विभाग से विद्यालयों को अपनी

वेबसाइट बनाने के आदेश मिल चुके हैं। जिले में 667 वित्त विहीन विद्यालय, 33 राजकीय विद्यालय व 94 शासकीय सहायता प्राप्त विद्यालय हैं।

अब तक तीन विद्यालयों ने वेबसाइट बनाने की जानकारी विभाग को दी है। इनमें इंग्राहम हाईस्कूल अलीगढ़, लाल बहादुर शास्त्री इंटर कॉलेज इगलास, शिवदान सिंह इंटर कॉलेज इगलास शामिल हैं। इस संबंध में डीआईओएस डॉ. धर्मेंद्र शर्मा ने बताया कि वेबसाइट के बारे में शासन से जानकारी मांगी गई थी। इसके लिए विद्यालयों को वेबसाइट बनवाने के लिए आदेश दिए गए हैं।

कोई टिप्पणी नहीं