Header Ads

पीएफएमएस के माध्यम से रसोइयों को होगा मानदेय भुगतान

 पीएफएमएस के माध्यम से रसोइयों को होगा मानदेय भुगतान

सिद्धार्थनगर:- अब मध्यान्ह भोजन योजना में कोई धांधली नहीं चलेगी। इसके लिए केंद्र सरकार एवं मध्याह्न भोजन निदेशालय सभी स्कूलों की जानकारी को पीएफएमएस (पब्लिक फाइनेंस मैनेजमेंट सिस्टम) पर इंट्री करा रहा है। आने वाले समय में स्कूल एवं रसोइया, विद्यालय शिक्षा समिति के खाते का विवरण ऑनलाइन पीएफएमएस साइट पर नहीं इंट्री कराया जाता है तो उनको मिलने वाली निधि के साथ ही रसोइयों के मानदेय भुगतान पर भी संकट खड़ा हो सकता है। जनपद में 6420 रसोइयों का डाटा फीड करने की कवायद शुरू हो गई है।


जिले के परिषदीय विद्यालयों में 6420 रसोइयां कार्यरत हैं। इनको अब तक कोषागार के माध्यम से मानदेय भुगतान होता था। अब पीएफएमएस के माध्यम से सीधे भुगतान करने की कार्रवाई की जाएगी। इस दिशा में विभाग ने रसोइयों का डाटा फीड कराने की कवायद में जुट गया है। डाटा फीडिंग में स्कूल का नाम, पता, विद्यालय शिक्षा समिति के बैंक खाता का नंबर, आइएफसी कोड, रसोइया का नाम, पता, आधार कार्ड नंबर, बैंक खाते में शेष राशि, व्यय की गई राशि सहित पूरा विवरण अंकित होगा। इसकी इंट्री होते ही विभाग के अधिकारी अपने कार्यालय से बैठे-बैठे किसी भी स्कूल में एमडीएम की स्थित का पता ऑनलाइन कर सकते है। रसोइयों के वेतन का भी भुगतान इसी माध्यम से होना है।


ऐसा होने से एमडीएम योजना में पारदर्शिता आएगी। कोई भी गलती करेगा तो साइट पर अधिकारी देख सकेंगे। साथ ही जहां खाद्यान्न की कमी होगी या राशि की कमी होगी, वहां स्थिति देख कर अविलंब भुगतान कराया जाएगा।

डीपी श्रीवास्तव, जिला समन्वयक, एमडीएम

कोई टिप्पणी नहीं