Header Ads

यूपी बोर्ड: परीक्षा केंद्र होंगे सैनिटाइज, लगाना होगा मास्क

 यूपी बोर्ड: परीक्षा केंद्र होंगे सैनिटाइज, लगाना होगा मास्क

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटर की 24 मार्च से शुरू हो रही परीक्षा को लेकर परीक्षा केंद्रों को आवश्यक तैयारियों के निर्देश दिए गए हैं। कोरोना के मद्देनजर सभी केंद्रों को परीक्षा पूर्व सैनिटाइज करने के साथ-साथ केंद्रों पर सैनिटाइजर, हैंडवाश, पल्स आक्सीमीटर, थर्मल स्कैनर तथा प्राथमिक उपचार की व्यवस्था के साथ ही फिजिकल डिस्टेंसिंग का हर हाल में पालन सुनिश्चित कराने को कहा गया है।



परीक्षा के दौरान सभी केंद्रों पर तैनात कक्ष निरीक्षकों, अन्य कर्मियों व परीक्षार्थियों को मास्क पहनना अनिवार्य किया गया है। इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता न बरतने की हिदायत दी गई है। नकल में संलिप्त वाह्य व्यक्तियों पर अंकुश लगाने की जिम्मेदारी एलआइयू को सौंपी गई है। एलआइयू सूचना एकत्र करेगी। ताकि परीक्षा केंद्रों पर आवश्यक सुरक्षात्मक उपाय किए जाने के साथ ही अति संवेदनशील परीक्षा केंद्रों पर आवश्यकतानुसार एसटीएफ तैनात कर नकलविहीन परीक्षा संपादित कराई जा सके।

राज्य स्तरीय कंट्रोल रूम के लिए मांगी गई कंप्यूटर व आइपी एड्रेस

बोर्ड परीक्षा की कड़ी निगरानी के लिए लखनऊ में बने राज्य स्तरीय कंट्रोल रूम के लिए सभी जनपदों से आइपी एड्रेस सहित कंप्यूटर सेट व आपरेटर जल्द से जल्द उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं, ताकि परीक्षा की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा सके। इसको लेकर शिक्षा निदेशक माध्यमिक ने सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों को निर्देश दिए हैं।

’>>अनिवार्य होगा कक्ष निरीक्षकों व परीक्षार्थियों के लिए मास्क लगाना

’>>एलआइयू संभालेगी नकल पर अंकुश लगाने की जिम्मेदारी

बोर्ड परीक्षा को शुचितापूर्ण व नकलविहीन संपन्न कराने के लिए शासन गंभीर है। परीक्षा में किसी तरह की कोई गड़बड़ी न हो इसके लिए दो स्तरों पर सभी केंद्रों की आनलाइन मानीटरिंग की जाएगी। इसके लिए जनपद के साथ-साथ राज्य स्तरीय कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। जहां से परीक्षा के दौरान सभी केंद्रों पर नजर रखी जाएगी। कोरोना के मद्देनजर सभी केंद्रों को परीक्षा पूर्व सैनिटाइज करने के साथ ही कक्ष निरीक्षकों व परीक्षार्थियों के लिए मास्क का प्रयोग अनिवार्य किया गया है। इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता क्षम्य नहीं होगी।

ज्ञानेंद्र प्रताप सिंह भदौरिया

जिला विद्यालय निरीक्षक

कोई टिप्पणी नहीं