Header Ads

स्वीकृत छुट्टी के बावजूद दिखाया अनुपस्थित, इतने शिक्षकों को मिला कारण बताओ नोटिस- जाने पूरा मामला

 स्वीकृत छुट्टी के बावजूद दिखाया अनुपस्थित, इतने शिक्षकों को मिला कारण बताओ नोटिस- जाने पूरा मामला

आगरा Agra में अछनेरा समेत ब्लाक के कुछ शिक्षक teachers बेहद से बेहद परेशान हैं। उनकी परेशानी का कारण वह कारण बताओ नोटिस है, जिसे जिला बेसिक शिक्षाधिकारी (बीएसए) BSA ने मुख्य विकास अधिकारी द्वारा कराए गए निरीक्षण में अनुपस्थित मिले शिक्षकों teachers को जारी किया गया है और उनसे अनुपस्थित रहने का स्पष्टिकरण तबल किया गया है।लेकिन वह परेशान इसलिए हैं क्योंकि उन्होंने आनलाइन Online आवेदन स्वीकृत होने के बाद कैजुअल लीव अवकाश (सीएल) CL या चाइल्ड केयर लीव (सीसीएल) ली थी। अकेले अछनेरा ब्लाक में ही ऐसे 15 से अधिक शिक्षक teachers हैं।



परसों गुरुवार को बीएसए BSA सतीश कुमार अछनेरा ब्लाक के करीब तीन दर्जन से अधिक शिक्षकों teachers को कारण बताओ नोटिस जारी कर स्पष्टीकरण मांगा है। इसमें उनसे सीडीओ SDO द्वारा कराए गए निरीक्षण में अनुपस्थित होने का कारण पूछा गया है। साथ ही कारण संतुष्ट न मिलने पर उनके खिलाफ कार्रवाई क्यों न की जाए, यह सवाल Questions भी पूछा गया है। त्योहार के ऐन दिन मिले इस नोटिस Notice से उन शिक्षकों पर तो ज्यादा असर नहीं पड़ा, जो वाकई अनुपस्थित थे, लेकिन उन शिक्षकों teachers की नींद उड़ गई है, जो बकायदा स्वीकृत छुट्टी Holiday पर थे।



करीब 15 है संख्या


सीएल CL और सीसीएल स्वीकृत कराकर छुट्टी पर गए शिक्षकों का कहना है कि हमने आनलाइन online आवेदन कर छुट्टी chutti ली, जिसे खुद विभागीय अधिकारियों ने स्वीकृत किया। अब छुट्टी पर थे, लेकिन सीडीओ SDO के निर्देशन में पांच मार्च March को हुए निरीक्षण में कई पंचायत सदस्य और रोजगार सेवक Rojgar Sevak विद्यालय vidyalaya नहीं गए, बल्कि फोन पर ही उन्होंने उपस्थित और अनुपस्थित लोगों की सूचना information लेकर रिपोर्ट Report भेज दी, लेकिन उन्होंने उनकी स्वीकृत छुट्टी का रिफ्रेंस नंबर नहीं लिया, जिस कारण उन्हें अब परेशान होना पडेगा। यह सिर्फ अछनेरा ब्लाक block का ही मामला है, अन्य ब्लाक में भी ऐसे दर्जनों शिक्षकों teachers हैं।



कई शिक्षक हैं जिले से बाहर


स्वीकृत छुट्टी के बावजूद नोटिस Notice पाने वाले कई शिक्षक जिले से बाहर हैं। दो शिक्षिकाएं सीसीएल CCL पर हैं और बेटी होने के कारण अपने गांव गई हैं, ऐसे में स्पष्टीकरण देने उनका आना फिलहाल संभव नहीं होगा, ऐसे में उनके लिए परेशानी और बढ़ जाएगी। यह कारण है कि ऐसे शिक्षक Teacher अब शिक्षक नेताओं Leader से मदद की गुहार लगा रहे हैं।

कोई टिप्पणी नहीं