Header Ads

जनपद में चार हजार कक्ष निरीक्षक कराएंगे यूपी बोर्ड परीक्षा

 जनपद में चार हजार कक्ष निरीक्षक कराएंगे यूपी बोर्ड परीक्षा

 बेसिक शिक्षा विभाग के भी 1500 शिक्षकों की लगेगी ड्यूटी
सहारनपुर यूपी बोर्ड परीक्षाएं 24 मार्च से शुरू हो रही है, जो 12 अप्रैल तक चलेंगी। इन दिनों विभाग परीक्षा की तैयारियों में जुटा है। पहली प्राथमिकता परीक्षाओं के सफल और नकलविहीन कराने की है। खास बात में यह है कि जनपद में इस बार चार हजार कक्ष निरीक्षक तैनात किए जा रहे हैं, जिनमें 1500 शिक्षक बेसिक शिक्षा विभाग से लिए जा रहे हैं।





जिला विद्यालय निरीक्षक रवि दत्त ने बताया कि परीक्षा को नकल विहीन कराना सरकार और विभाग की पहली प्राथमिकता है। परीक्षा में पारदर्शिता बनाए रखने के लिए एक ओर जहां सीसीटीवी और वायस रिकॉर्डर की व्यवस्था पूर्व के वर्षों की तरह दुरुस्त कर ली गई है। वहीं पर्याप्त संख्या में कक्ष निरीक्षक तैनात किए जा रहे हैं, जिससे प्रत्येक कक्ष में कम से कम दो-दो कक्ष निरीक्षक लगाए जा सकें।

जिले में बनाए गए 101 केंद्रो और उनमें मौजूद कक्षों के आधार पर चार हजार कक्ष निरीक्षक तैनात किए जा रहे हैं। इनमें 2500 शिक्षक माध्यमिक विद्यालयों के रहेंगे, जबकि 1500 शिक्षक बेसिक शिक्षा विभाग के लगाए जाएंगे। परीक्षा के दौरान कक्ष निरीक्षक पूरी जिम्मेदारी के साथ अपनी ड्यूटी को अंजाम दें। इसके लिए केंद्र व्यवस्थापकों के माध्यम से भी और बैठक करके भी निर्देशित किया जा चुका है।

कोई टिप्पणी नहीं