Header Ads

बोर्ड परीक्षा में ड्यूटी लगने से शिक्षक विहीन हुए कई स्कूल, प्रधानाध्यापक के साथ सभी शिक्षकों की लगायी कक्ष निरीक्षक की ड्यूटी

सुल्तानपुर यूपी बोर्ड परीक्षा में कक्ष निरीक्षक की ड्यूटी जी का जंजाल हो गई है। चार ब्लॉकों के कई ऐसे विद्यालय हैं, जहां सभी सहायक अध्यापकों की ड्यूटी बोर्ड परीक्षा में लगा दी गई है। ऐसे में परिषदीय विद्यालयों को चल रही वार्षिक परीक्षा व मूल्यांकन पर प्रतिकूल असर पढ़ना स्वाभाविक है कई जगहों पर प्रभारी प्रधानाध्यापक समेत सभी शिक्षक बोर्ड परीक्षा ड्यूटी में लगा दिए गए हैं।

यूपी बोर्ड परीक्षा 24 मार्च से जिले के 124 केंद्रों पर आयोजित होनी है। आमतौर पर परिषदीय विद्यालयों से ऐसे शिक्षकों का नाम कक्ष निरीक्षकों की ड्यूटी के लिए भेजा जाता था, जिनके जाने से विद्यालय संचालन व्यवस्था पर कोई असर न हो इस बार माध्यमिक शिक्षा परिषद ने सीधे ड्यूटी लगाने का फॉर्मूला अपनाया है। यह फार्मूला अब परेशानी का कारण बन गया है। 14 में से सिर्फ चार ब्लॉकों के 1514 शिक्षक बोर्ड परीक्षा ड्यूटी के लिए चिह्नित किए गए हैं। इसमें मोतिगरपुर के 89, दूबेपुर के 519, जयसिंहपुर के 516 और बल्दीराय के 390 शिक्षक शामिल हैं। दूबेपुर के प्राथमिक विद्यालय अहारू में






प्रधानाध्यापक शिल्पी गिरि अवकाश पर हैं। शेष सभी अध्यापिकाओं की बोर्ड परीक्षा ड्यूटी लगा दी गई है। कंपोजिट विद्यालय लोहरामक में कार्यरत सभी 10 शिक्षकों में से प्रभारी प्रधानाध्यापक समेत नौ शिक्षक बोर्ड परीक्षा ड्यूटी के लिए चिह्नित किए गए हैं।

प्राथमिक विद्यालय अमेठा में प्रधानाध्यापक को छोड़ सभी चार शिक्षक बोर्ड परीक्षा ड्यूटी में लगाए गए हैं। जयसिंहपुर के प्राथमिक विद्यालय केल्लहिया में प्रधानाध्यापक को छोड़ दोनों सहायक अध्यापक बोर्ड परीक्षा ड्यूटी में लगाए गए हैं। खरगपुर प्राथमिक विद्यालय

 



में प्रधानाध्यापक को छोड़कर शेष तीन सहायक अध्यापक परीक्षा ड्यूटी में लगाए गए हैं। डोमापारा प्राथमिक विद्यालय में प्रधानाध्यापक को छोड़कर शेष तीन सहायक अध्यापक परीक्षा ड्यूटी में लगाए गए हैं। यही नहीं दुबेपुर ब्लॉक के एकल विद्यालय बाराताली में कार्यरत एक मात्र शिक्षक जितेंद्र सिंह की भी परीक्षा ड्यूटी लगी है। ऐसे में विद्यालय कैसे संचालित होगा, यह बड़ा सवाल है। परीक्षा ड्यूटी में अध्यापकों के लगाए जाने से परिषदीय विद्यालयों की वार्षिक परीक्षाएं प्रभावित हो रही हैं। प्रधानाध्यापकों ने बीएसए को अवगत कराते हुए मार्गदर्शन मांगा है।

सीसीएल पर होने के बाद भी लगा दी ड्यूटी

माध्यमिक शिक्षा परिषद में अध्यापिकाओं के सोसीएल (चाइल्ड केयर लीव) पर होने के बावजूद बोर्ड परीक्षा में ड्यूटी लगा दी है। दूबेपुर के प्राथमिक विद्यालय हसनपुर सेकेंड में सहायक अध्यापिका पंकज चौधरी 12. अप्रैल तक सीसीएल पर है। इसके उनकी डयूटी बोर्ड परीक्षा में लगी है। इसी ब्लॉक के उच्च प्राथमिक विद्यालयबीबीगंज में सहायक अध्यापिका भूमिका सिंह 27 मार्च तक सोसीएल पर है। इनकी भी ड्यूटी बोर्ड परीक्षा में लगी है। इसके साथ ब्लॉक संसाधन केंद्रों पर एफएलएन प्रशिक्षण दे रहे अकादमिक रिसोर्स पर्सन की भी ड्यूटी ची परीक्षा में लगी है। यदि यह बोर्ड परीक्षा में काटी करेंगे तो प्रशिक्षण कैसे संचालित होगा दूबेपुर के एजारपी आलोक कुमार सिंह, जयसिंहपुर के एआरपी अजीत कुमार यादव, कुरेभार के आरपी रवि प्रकाश बोर्ड परीक्षा ड्यूटी में लगाए गए हैं। 

दुरुस्त करके लगाई जाएगी ड्यूटी

जिला विद्यालय निरीक्षक थोपी सिंह ने बताया कि बीएसए से वार्ता के बाद पता चला है कि कई विद्यालयों के सभी शिक्षकों की ड्यूटी लग गई है। इसको देखते हुए बोर्ड को समस्या से अवगत कराया गया है। अन काटी में संशोधन के बाद ही क्ष निरीक्षक की डयूटी लगाई जाएगी। परिषदीय विद्यालयों की वार्षिक परीक्षा में व्यवधान नहीं होगा।

कोई टिप्पणी नहीं