Header Ads

एक क्लिक में मिलेगी परिषदीय स्कूलों की जानकारी

ग्रेटर नोएडा। 


जिले में बेसिक शिक्षा विभाग के संचालित परिषदीय विद्यालयों के डेटा एक क्लिक में दिखाई देगा। बेसिक शिक्षा महानिदेशक के दिशा निर्देश पर जिले के 511 प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों की प्रेरणा एप के जरिए जियो टैगिंग से जोड़ा गया है।


जियो टैगिंग से जुड़ने के बाद से चारों ब्लॉक में संचालित स्कूलों की सारी जानकारी आसानी से मिल जाएगी। साथ ही स्कूलों में पढ़ाई साथ होने वाले कार्यक्रम का भी अपडेट मिलेगा। एप पर स्कूलों की पूरी जानकारी, बच्चों की संख्या, शिक्षकों की संख्या, ब्लॉक, गाँव और पंचायत का नाम अपडेट किया गया। वही स्कूल के बनाने की तिथि, सुविधाओं से जुड़ी जानकारी और स्कूलों में होने वाले कार्यक्रम से जुड़ी जानकारी एप पर मिलेगी।

बेसिक शिक्षा विभाग के चारों ब्लॉक में 511 परिषदीय विद्यालयों में एक लाख के करीब छात्र-छात्राए पढ़ाई कर रहे हैं। जिला समन्वयक सिविल अविनाश कुमार सिंह ने बताया कि जिले के परिषदीय स्कूलों को ऑनलाइन एक पटल पर लाने के लिए कार्य पूरा किया जा चुका है। जिले के सभी ब्लॉक के स्कूलों को प्रेरण पोर्टल के माध्यम से जियो टैगिंग करा दी गई है। ब्लॉक स्तर और स्कूलों से जुड़ी सारी जानकारी अपलोड कर दिया गई है। उन्होंने बताया कि ऑपरेशन कायाकल्प के तहत स्कूलों के 19 बिंदुओं पर किए गए कार्यो को भी ध्यान में रखा गया है। इसमें स्कूलों में बच्चों के बैठने की व्यवस्था, लाइट, पानी, शौचालय, सौंदयकरण के को भी जोड़ा जाएगा। उनका कहना है कि स्कूलों की प्राधानाचार्य को प्रेरण एप का एक लागइन आइडी दी गई है। इसके माध्यम से वे जानकारी अपलोड कर रहे हैं।

कोई टिप्पणी नहीं