Header Ads

नवनिर्वाचित विधायकों के साथ सीएम योगी आदित्यनाथ आज लेंगे विधानसभा सदस्यता की शपथ

लखनऊ : अठारहवीं विधान सभा के निर्वाचित सदस्यों का शपथग्रहण समारोह सोमवार को शुरू होगा। सदस्यों को सोमवार और मंगलवार को विधानसभा मंडप में सदन की सदस्यता की शपथ दिलाई जाएगी। निर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलाने के लिए राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने विधान सभा के पांच वरिष्ठ सदस्यों को नामित किया है।


इन पांच सदस्यों में भाजपा के सुरेश कुमार खन्ना, रामपाल वर्मा, जय प्रताप सिंह व फतेह बहादुर सिंह और सपा के माता प्रसाद पांडेय शामिल हैं। फतेह बहादुर सिंह को छोड़ शेष नामित सदस्यों को राज्यपाल 26 मार्च को राजभवन में शपथ दिला चुकी हैं। परंपरा के अनुसार सोमवार को विधान सभा मंडप में सबसे पहले नेता सदन के रूप में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को शपथ दिलाई जाएगी। इसके बाद नेता प्रतिपक्ष के तौर पर अखिलेश यादव शपथ लेंगे। फिर शपथ लेने से छूटे नामित सदस्य फतेह बहादुर सिंह शपथ लेंगे। तत्पश्चात मंत्रिपरिषद के वे सदस्य शपथग्रहण करेंगे जो विधानसभा के सदस्य चुने गए हैं। इसके बाद सदन की महिला सदस्यों को शपथ दिलाई जाएगी। फिर निर्वाचन क्षेत्रवार सदस्यों को शपथ दिलाई जाएगी।

126 विधायक पहली बार लेंगे सदस्यता की शपथ : अठारहवीं विधान सभा के 126 सदस्य पहली बार विधायक निर्वाचित हुए हैं। यह सदस्य पहली बार विधान सभा की सदस्यता की शपथ लेंगे। वहीं सत्रहवीं विधानसभा के 213 सदस्य चुनाव जीतकर अठारहवीं विधान सभा का भी हिस्सा बनने में कामयाब हुए हैं। इनके अलावा नई विधानसभा में चुनकर 64 विधायक ऐसे हैं जो सोलहवीं या इससे पूर्व की विधान सभाओं के सदस्य रह चुके हैं।

विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव कल : विधायकों के शपथग्रहण के बाद मंगलवार को दोपहर तीन बजे विधान सभा अध्यक्ष का चुनाव होगा। विधान सभा अध्यक्ष पद पर भाजपा के वरिष्ठ नेता और कानपुर की महाराजपुर सीट से विधायक निर्वाचित हुए सतीश महाना का निर्वाचन लगभग तय माना जा रहा है। महाना आठवीं बार विधायक चुने गए हैं।

’राज्यपाल से नामित पांच वरिष्ठ सदस्य दिलाएंगे शपथ

’मुख्यमंत्री योगी नेता सदन के रूप में सबसे पहले लेंगे शपथ

जागरण संवाददाता, लखनऊ : 18वीं विधानसभा के नवनिर्वाचित सदस्यों के शपथ ग्रहण का कार्यक्रम सोमवार और मंगलवार को विधान भवन में होगा। इस दौरान विधानसभा मार्ग पर सामान्य वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित रहेगा। वाहन चालक वैकल्पिक मार्ग से जा सकेंगे। डायवर्जन व्यवस्था दोनों दिन सुबह आठ बजे से कार्यक्रम की समाप्ति तक लागू रहेगी। यह जानकारी डीसीपी ट्रैफिक सुभाष चंद्र शाक्य ने दी।

इधर से नहीं जा सकेंगे

’बंदरिया बाग चौराहे से राजभवन रोड, डीएसओ, हजरतगंज चौराहे की ओर। ’डीएसओ चौराहे से हजरतगंज, जीपीओ और विधानसभा की ओर।’रायल होटल चौराहे से विधानसभा मार्ग के रास्ते हजरतगंज चौराहे को।’महानगर से आने वाली सिटी, रोडवेज बस सिकंदरबाग चौराहे के रास्ते हजरतगंज।’चारबाग से आने वाली सिटी और रोडवेज बसें हुसैनगंज अथवा रायल होटल चौराहे से विधानसभा मार्ग को।’गोमतीनगर से आने वाली सिटी, रोडवेज बसें सिकंदरबाग चौराहे से हजरतगंज की ओर।’परिवर्तन चौक, हंिदूी संस्थान से आने वाले वाहन हजरतगंज चौराहे से विधानसभा मार्ग को।’डीएसओ चौराहे से सिसेंडी तिराहा से रायल होटल चौराहे को।

जाम में फंसे इमरजेंसी वाहन यहां दें सूचना, मिलेगी मदद

कार्यक्रम के दौरान अगर वैकल्पिक मार्ग पर जाम है और इमरजेंसी वाहन जैसे एंबुलेंस, स्कूली वाहन, शव वाहन अथवा दमकल की गाड़ी फंसी है तो ऐसी स्थिति में संबंधित वाहन के चालक को ट्रैफिक कंट्रोल रूम के नंबर-6389304141, 6389304242, 9454405155 पर फोन करके सूचना देनी होगी। सूचना मिलते ही ट्रैफिक पुलिस मौके पर पहुंचकर इन इमरजेंसी वाहनों को जाम से मुक्त कराएगी। आवश्यकता पड़ने पर इन वाहनों को प्रतिबंधित मार्ग से भी निकाला जाएगा।

आराधना मिश्र फिर कांग्रेस विधानमंडल दल की नेता

राब्यू, लखनऊ : कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने प्रतापगढ़ के रामपुर खास विधान सभा क्षेत्र से चुनाव जीतने वाली आराधना मिश्र ‘मोना’ को कांग्रेस विधानमंडल दल का नेता नियुक्त किया है। आराधना को पार्टी ने दूसरी बार यह जिम्मेदारी सौंपी है। आराधना रामपुर खास सीट से लगातार तीन बार विधायक निर्वाचित हो चुकी हैं। उनसे पहले उनके पिता प्रमोद तिवारी ने लगातार नौ बार यह सीट कांग्रेस की झोली में डाली थी। प्रमोद तिवारी के राज्यसभा सदस्य निर्वाचित होने पर 2014 में रिक्त हुई इस सीट पर हुए उप चुनाव में आराधना ने पहली बार जीत दर्ज की थी।

कोई टिप्पणी नहीं