Header Ads

पोर्टल के निरीक्षण में अनुपस्थित मिले 92 शिक्षकों को नोटिस

सुलतानपुर: विभागीय पोर्टल के निरीक्षण में अलग-अलग तिथियों में ई-विकास खंड के 92 शिक्षक अनुपस्थित पाए गए हैं। खंड शिक्षाधिकारियों की आख्या पर बीएसए दीवान सिंह ने इन शिक्षकों से स्पष्टीकरण नोटिस थमाते हुए तीन दिन में जवाब मांगा है। संतोषजनक जवाब न मिलने से कार्रवाई की जा सकती है।

खंड शिक्षाधिकारियों को भौतिक निरीक्षण के साथ प्रेरणा पोर्टल का भी सत्यापन करना होता है। खंड शिक्षाधिकारियों के निरीक्षण में विभिन्न विकास खंड के 92 शिक्षक अलग-अलग तिथियों में अनुपस्थित पाए गए है। अनुपस्थित शिक्षकों से बीइओ ने एक सप्ताह में स्पष्टीकरण मांगा था, लेकिन जवाब नहीं दिया गया।





बीईओ की आख्या पर बीएसए ने नाराजगी जताते हुए शनिवार को नोटिस जारी करते हुए सभी अनुपस्थित शिक्षकों को तीन दिन में स्पष्टीकरण देने को कहा है। नोटिस में बीएसए ने कहा है कि स्पष्टीकरण उपलब्ध न कराना उच्चाधिकारियों के आदेशों की अवहेलना है। साथ ही पदीय दायित्व निर्वहन में लापरवाही व उदासीनता है। तीन दिन के अंदर खंड शिक्षाधिकारियों के जरिए संतोषजनक जवाब नहीं मिलता है तो कार्रवाई की जाएगी।

दोस्तपुर के सर्वाधिक 25 शिक्षक अनुपस्थित

कार्रवाई की जद में आए शिक्षकों में दोस्तपुर विकास खंड के सर्वाधिक 25 शामिल है। इसके अलावा अखंड नगर के नौ, बल्दीराय के छह, दूबेपुर के चार, कादीपुर के दो, करौंदीकला के पांच, कुड़वार के चार, प्रतापपुर कमैचा के एक, लंभुआ के 15, मोतिगरपुर के सात, भदैंया के पांच, नगर क्षेत्र के चार, धनपतगंज पांच शिक्षकों को नोटिस जारी की गई है।

बोर्ड की चेतावनी पर शत प्रतिशत दर्ज की गई उपस्थिति

सुलतानपुर: कक्ष निरीक्षकों की आनलाइन हाजिरी लगाने में बरती जा रही लापरवाही पर बोर्ड की चेतावनी काम कर गई। केंद्र को डिबार करने चेतावनी पर रविवार को डीआइओएस कार्यालय खोलकर शत प्रतिशत उपस्थिति पोर्टल पर दर्ज कराई गई।

कक्ष निरीक्षकों व कार्मिकों के साथ परीक्षार्थियों की उपस्थिति व अनुपस्थिति आनलाइन अपलोड करने का फरमान जारी किया गया है। इसके लिए परिषद ने अलग से साफ्टवेयर भी तैयार कर दिया है। माध्यमिक शिक्षा सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने परीक्षा केंद्रों पर तैनात कक्ष निरीक्षकों, कार्मिकों, परीक्षार्थियों की उपस्थिति व अनुपस्थिति दर्ज कराने के लिए अंतिम समय 27 मार्च की शाम चार बजे तक निर्धारित कर दी थी। निर्धारित समय तक उपस्थिति नहीं दर्ज करने पर संबंधित केंद्र को डिबार घोषित करने की चेतावनी दी गई थी।

सह जिला विद्यालय निरीक्षक डा. आरजे मौर्या ने बताया कि रविवार को भी कार्यालय खोला गया। व्यक्तिगत सभी केंद्र व्यवस्थापकों से संपर्क कर उपस्थिति दर्ज कराई गई। तीन बजे तक शत प्रतिशत लक्ष्य हासिल कर लिया गया।

कोई टिप्पणी नहीं