Header Ads

स्कूलों को मिलेंगे शुल्क प्रतिपूर्ति के 53 रुपये प्रति छात्र



फर्रुखाबाद निशुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा अधिकार के तहत छात्रों का दाखिला करने वाले स्कूलों को सात भर को शुल्क प्रतिपूर्ति (फीस) के लिए अब 4950 रुपये प्रति छात्र के स्थान पर सिर्फ 53 रुपये ही मिलेंगे। यह धनराशि विद्यालय के खाते में भेजी जाएगी।






निशुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा अधिकार के तहत जिले में 40 विद्यालयों में 192 छात्र-छात्राएं दाखिला प्राप्त कर शिक्षण कार्य कर रहे है। शासनादेश के तहत विद्यालयों को प्रति छात्र शुल्क प्रतिपूर्ति (साल भर को फॉस) 4950 रुपये और यूनिफार्म किताबें खरीदने के लिए छात्र के अभिभावक को साल में एक बार 5000 रुपये मिलते हैं।



शैक्षिक सत्र 2021-22 में शुल्क प्रतिपूर्ति और छात्रों को दी जाने वाली धनराशि का भुगतान करने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग को शासन से बहुत कम धन मिला है। इससे प्रति छात्र 5000 हजार के स्थान पर 2838 रुपये अभिभावकों के खातों में भेजे गए थे।

अब 40 विद्यालयों को शुल्क प्रतिपूर्ति की धनराशि भेजने को तैयारी चल रही है। इसके लिए शासन से 10176 रुपये का बजट आया है। उसके आधार पर 40 विद्यालयों में पढ़ रहे 192 छात्रों के हिसाब से प्रति छात्र 53 रुपये ही शुल्क प्रतिपूर्ति पड़ रही है। इस आधार पर प्रति छात्र 53 रुपये शुल्क प्रतिपूर्ति भुगतान कॉलेजों को करने की तैयारी अधिकारियों ने शुरू कर दी है।



बीएसए लालजी यादव ने बताया कि शासन से बजट ही नहीं आया है। जो बजट है, उस हिसाब से प्रति छात्र 53. रुपये बतौर शुल्क प्रतिपूर्ति विद्यालयों के खातों में भेजी जायेगी।

कोई टिप्पणी नहीं