Header Ads

PRIMARY KA MASTER:- विद्यालयों में अग्निशमन यंत्र रखना अनिवार्य, कंपोजिट ग्रांट से होगी खरीदारी


दो फायर एक्सटिग्विशर और चार बालू से भरी बाल्टियां रखनी होंगी
धामपुर जिले में बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से संचालित विद्यालयों में आगजनी की घटनाओं को रोकने के लिए अग्निशमन यंत्र रखने के निर्देश दिए गए हैं। प्रत्येक स्कूल में दो फायर एक्सटिग्विशर और चार बालू से भरी बाल्टियां रखी जाएगी। इसकी खरीदारी स्कूलों में गठित स्कूल प्रबंधन समितियों को कंपोजिट ग्रांट से करनी होगी।



जनपद बिजनौर में कुल 2147 प्राइमरी और कंपोजिट विद्यालय बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से संचालित है। इन विद्यालयों में कक्षा एक से लेकर आठवीं तक के छात्र छात्राओं को स्कूलों में स्थापित किचन के माध्यम से मिड-डे मील पकाकर खिलाया जाता है। स्कूल में आगजनी की घटनाएं न हो इसके लिए बेसिक शिक्षा विभाग पूरी तरह से अलर्ट है। आगजनी से निपटने को प्रत्येक विद्यालयों में अग्निशमन यंत्र रखने के निर्देश दिए। बेसिक शिक्षा अधिकारी जयकरन सिंह यादव ने बताया कि इसके खरीद के लिए एसएमसी को निर्देशित कर दिया गया है। सामान स्कूल प्रबंधन समिति को कंपोजिट ग्रांट से खरीदना है। सरकार की ओर से धनराशि को स्कूल प्रबंधन समितियों के खातों में भेजा जा चुका है।

10 साल पुराने यंत्रों को नहीं होगा प्रयोग

बीएसए का कहना है कि धामपुर ब्लॉक में करीब 177 प्राइमरी और कंपोजिट विद्यालय है। अधिकाश स्कूलों में समितियों ने क्रय करने का काम शुरू कर दिया है। जो अग्निशमन यंत्र 10ल पुराने हो गए हैं, उनका प्रयोग अन्य कतई नहीं किया जाना है।

कोई टिप्पणी नहीं