Header Ads

Primary Ka Master: बीएसए व बच्चे स्कूल पर, शिक्षकों का पता नही

फिरोजाबाद ।

जिला स्तरीय अधिकारी सुबह नौ बजे से पहले ही स्कूल पहुंच रहे हैं, लेकिन गुरुजनों को दस बजे तक आने की फुर्सत ही नहीं है। गुरुवार को ब्लॉक संसाधन केंद्र पर प्रशिक्षण लेने जा रही बीएसए ने स्कूलों का निरीक्षण किया तो कई स्कूल बंद मिले। करीब एक दर्जन शिक्षकों का वेतन रोका गया है।


बीएसए अंजलि अग्रवाल सुबह प्राथमिक स्कूल सिकंदरपुर में पहुंची तो कुछ बच्चियां बैग टांगे हुए स्कूल के बाहर खड़ी थी। स्कूल के गेट पर ताला लगा हुआ था। बच्चों ने कहा कि शिक्षकों का इंतजार कर रहे हैं। कुछ ऐसी ही स्थिति बीएसए को भेंड़ी में मिली। प्राथमिक स्कूल के गेट पर ताला लगा हुआ था। बच्चे भी यहां पर ज्यादा नहीं आए थे। इससे साफ था कि अक्सर स्कूल देर से खुलता है। कुछ दूर स्थित उच्च प्राथमिक स्कूल का भी यही हाल था। जसराना में कई अन्य स्कूलों में भी बीएसए को यही हाल मिला। इन स्कूलों में तैनात शिक्षकों की सूची निकालते हुए बीएसए ने सभी का वेतन रोकने का आदेश दिया है। शिक्षकों को नोटिस भेज कर उनका स्पष्टीकरण तलब किया जा रहा है।




यह स्कूल मिले हैं बंद:जसराना ब्लॉक- प्रावि सिकंदरपुर, प्रावि अल्लाहपुर, कंपोजिट स्कूल नगला घनी, नगला झील, उप्रावि एवं प्रावि भेंड़ी, प्रावि पटीकरा टू।



जसराना में बगैर प्रोजेक्टर प्रशिक्षण

बीएसए अंजलि अग्रवाल ने जसराना में ब्लॉक संसाधन केंद्र पर चल रहे प्रशिक्षण का भी जायजा लिया। यहां पर 11 बजे तक कई शिक्षक नहीं पहुंचे थे। इनकी सूची भी ब्लॉक से ली है, ताकि इनके खिलाफ कार्रवाई की जा सके। सुबह 11 बजे शिक्षकों को चाय का वितरण किया जा रहा था। कक्ष संख्या में दो में प्रोजेक्टर नहीं चल रहा था। इस पर बीएसए ने पूछा तो बीईओ राजकुमार ने कहा कि विद्युत समस्या है। बीएसए ने कहा कि तत्काल समस्या को दूर करा प्रोजेक्टर चालू कराया जाए।



एका में गैरहाजिर मिले शिक्षक एवं शिक्षामित्र

जसराना क्षेत्र में निरीक्षण के दौरान बीएसए एका ब्लॉक के उप्रावि मुहम्मदपुर में भी पहुंची। यहां पर शिक्षिका वांछिता गुप्ता गैरहाजिर थीं। शिक्षामित्र सरला देवी एवं रामनिवास भी गैरहाजिर थे। इनका मानदेय एवं वेतन रोकते हुए स्पष्टीकरण तलब किया है।


 
-सराना में कई स्कूल बंद मिले हैं। इन स्कूलों में कार्यरत सभी शिक्षकों का वेतन रोक नोटिस जारी किया है। शिक्षक वक्त पर स्कूल में पहुंचे तथा शिक्षण कार्य करें, अन्यथा सख्त कार्रवाई की जाएगी।

- अंजलि अग्रवाल, बीएसए

कोई टिप्पणी नहीं