Header Ads

यूपीएचईएससी की असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती की अंतिम उत्तर कुंजी भी होगी संशोधित, अभ्यर्थियों ने दर्ज कराई थी अपत्ति

 उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग (यूपीएचईएससी) विज्ञापन संख्या 50 के तहत निकाली गई असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती की लिखित परीक्षा की अंतिम उत्तर कुंजी को अब संशोधित करके जारी करेगा। इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। खामियों को 16 और 17 फरवरी के बीच दूर कर लिया जाएगा। इसके पहले आयोग प्राथमिक उत्तर कुंजी को तीन बार संशोधित कर चुका है।

उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग ने इस विज्ञापन के तहत 47 विषयों में असिस्टेंट प्रोफेसर की 2003 पदों की भर्ती निकाली। इसकी तीन चरणों में 30 अक्टूबर, 13 व 28 नवंबर को लिखित परीक्षा कराई गई थी। इसकी अंतिम उत्तर कुंजी 12 फरवरी को जारी की गई। अभ्यर्थियों को उत्तर कुंजी में खामी मिली। इसके तहत वाणिज्य के प्रश्नपत्र का चार सेट (ए, बी, सी, डी) बनाया गया था।




अभ्यर्थियों का दावा है कि सेट ए के अंतर्गत प्रश्न संख्या 51 में पूछा गया है कि 'औसत कुल लागत चक्र का व्यवहार संयुक्त रूप में निर्धारित होता है?' इसमें विकल्प 'ए' (औसत स्थायी लागत एवं औसत परिवर्तन शील लागत द्वारा) को सही माना गया है। इस प्रश्न को सेट 'सी' में प्रश्न संख्या 40 में पूछा गया है, लेकिन इसमें आयोग ने दूसरे उत्तर को सही माना है। इस तरह दो सेटों में एक ही प्रश्न के दो अलग-अलग उत्तर सही माने जाने से अभ्यर्थी परेशान हैं।


मामला संज्ञान में आने के बाद उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग गलत उत्तर को अमान्य कर सही उत्तर को शामिल करते हुए अपडेट करेगा। इसके अलावा सेट ए व बी में सात और सेट सी व डी में आठ उत्तरों पर भी आपत्ति जताई गई है। अभ्यर्थियों ने आयोग को ई-मेल के माध्यम से उत्तरों पर अपनी आपत्ति दर्ज कराई थी। इसके बाद आयोग ने रविवार को कार्यालय खोलकर इसकी जांच कराई। जांच में एक प्रश्न के दो उत्तर मामले में आपत्ति सही मिली। अब आयोग उसे दुरुस्त कराकर संशोधित उत्तर कुंजी जारी करने की तैयारी में है।

कोई टिप्पणी नहीं