Header Ads

राहत : टीजीटी-पीजीटी चयनितों को मिले नए विद्यालय

प्रयागराज : प्रवक्ता संवर्ग (पीजीटी) और प्रशिक्षित स्नातक (टीजीटी)-2016 की भर्ती परीक्षा में गलत विद्यालय आवंटन से भटक रहे चयनित शिक्षकों के लिए राहत भरी खबर है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने 289 नव चयनित शिक्षकों को नया विद्यालय आवंटित कर जिलों में पैनल भेज दिया है।




 इसमें 266 शिक्षकों को पूर्व में आवंटित जनपद में रिक्त पद न होने से दूसरे जिले के विद्यालयों में समायोजित किया गया है। चयन बोर्ड ने वर्ष 2016 की भर्ती परीक्षा आयोजित कराई। परिणाम घोषित किए जाने के बाद चयनित शिक्षकों को विद्यालय आवंटित कर जिलों में

पैनल भेजा गया था। कार्यभार ग्रहण करने चयनित शिक्षक विद्यालय पहुंचे तो ज्ञात हुआ कि उन्हें गलत विद्यालय आवंटित हो गया है। इसमें कुछ विद्यालयों में प्रोन्नति तो कुछ में स्थानांतरण से पद भर गया था। 



इसके अलावा ऐसे भी पुरुष शिक्षक थे, जिन्हें गर्ल्स कालेज आवंटित हो गया था तो कुछ सामान्य वर्ग के शिक्षकों को अल्पसंख्यक कालेज आवंटित हो गया था। ऐसे में परेशान शिक्षकों ने जिला विद्यालय निरीक्षक से लेकर चयन बोर्ड तक प्रत्यावेदन दिया, लेकिन समायोजन अटका रहा। अभ्यर्थियों का कहना था कि एक ही भर्ती में शामिल होने के बावजूद वह वेतन से वंचित होने के साथ जूनियर भी हो गए। रविवार देर रात चयन बोर्ड ने इस भर्ती के विभिन्न विषयों के 296 शिक्षकों का समायोजन कर विद्यालय आवंटित कर दिया। 



सचिव नवल किशोर ने बताया कि पूर्व में आवंटित जिले के जिला विद्यालय निरीक्षक द्वारा उसी जिले में दूसरे विद्यालय का प्रस्ताव भेजने पर 23 को समायोजित किया गया है। इसमें 22 टीजीटी व एक पीजीटी के अभ्यर्थी शामिल हैं। 266 शिक्षकों को नए अधियाचित पद पर दूसरे जिलों में समायोजित किया गया है, जिसमें पीजीटी के 106, व 160 टीजीटी के अभ्यर्थी हैं।
primary ka master, primary ka master current news, primarykamaster, basic siksha news, basic shiksha news, upbasiceduparishad, uptet

कोई टिप्पणी नहीं