Header Ads

अगर शासन से प्रस्ताव को मंजूरी मिली तो UPTET के लिए 15 से आवेदन लेने की तैयारी

 अगर शासन से प्रस्ताव को मंजूरी मिली तो UPTET के लिए 15 से आवेदन लेने की तैयारी

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा ( यूपीटीईटी) 2020 के लिए आनलाइन आवेदन 15 जून के आसपास से शुरू करने की तैयारी है. परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव उत्तर प्रदेश प्रयागराज ने शासन को इस संबंध में प्रस्ताव भेज दिया है. अब शासन की मुहर लगते ही नई समय सारिणी के अनुसार आवेदन लिए जाएंगे. हालांकि अभी लिखित परीक्षा की तारीख तय नहीं की गई है. ज्ञात हो कि 11 मई को इसका विज्ञापन जारी होना था लेकिन, कोरोना संक्रमण की वजह से आवेदन लेने का कार्य रोक दिया गया था.


बेसिक शिक्षा विभाग ने 15 मार्च को यूपीटीईटी-2020 के आयोजन की समयसारिणी तय करते हुए शासनादेश जारी किया था. इसके लिए 11 मई को विज्ञापन प्रकाशित करने व आनलाइन
आवेदन के लिए रजिस्ट्रेशन 18 मई की दोपहर से शुरू होकर अंतिम तारीख एक जून तय थी. उस समय जिस तरह से कोरोना का संक्रमण बढ़ा और सरकार ने कोरोना कर्फ्यू की समय सीमा निरंतर बढ़ाई परीक्षा संस्था परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव उप प्रयागराज ने शासन को प्रस्ताव भेजकर यूपीटीईटी 2020 का विज्ञापन जारी नहीं किया था. अब परीक्षा संस्था ने यूपीटीईटी के लिए 15 जून के आसपास आवेदन लेने का प्रस्ताव भेजा है. उस पर मुहर लगने पर तय समय सारिणी के अनुसार पहले विज्ञापन जारी होगा और फिर आवेदन शुरू होंगे. इधर, इंटर की परीक्षाएं भी प्रस्तावित रही हैं इसको देखते हुए लिखित परीक्षा की तारीख तय नहीं की गई है.
यूपीटीईटी 2020 का विज्ञापन व आवेदन लेने की प्रक्रिया शुरू करने का प्रस्ताव भेज चुके हैं. परीक्षा के लिए आवेदको की तादाद करीब दस लाख होने का अनुमान है एक ही दिन दो स्तर प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षाएं होनी है.
अनिल भूषण चतुर्वेदी सचिव

कोई टिप्पणी नहीं