Header Ads

CBSE- 12वीं की परीक्षा हो गई रद्द अपनी शंकाएं यूं करें दूर

 CBSE- 12वीं की परीक्षा हो गई रद्द अपनी शंकाएं यूं करें दूर

नई दिल्ली। सीबीएसई की 12वीं कक्षा की परीक्षा केंद्र सरकार रद्द कर चुकी है और 12वीं के छात्रों के मन में कई सवाल उठ रहे हैं। जैसे, परिणाम कब जारी होंगे? अंकों से संतुष्ट नहीं होने पर कब तक दे पाएंगे परीक्षा? क्या दिल्ली विश्वविद्यालय कटऑफ कम करेगा? विद्यार्थियों और अभिभावकों के मन में उठ रहे तमाम सवालों के जवाब जानने के लिए अमर उजाला की डिजिटल टीम ने सीबीएसई के सचिव अनुराग त्रिपाठी से खास बातचीत की। उनसे वह सवाल पूछे जो कई छात्रों ने अमर उजाला डिजिटल के विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म तथा ईमेल के जरिये पूछे थे।

उन्होंने बताया, मूल्यांकन नीति बनाने के लिए समिति बना दी गई है । विश्वविद्यालयों में प्रवेश प्रक्रिया शुरू होने से पहले बोर्ड 12वीं कक्षा के परिणाम घोषित कर देगा। उन्होंने कहा, सीबीएसई पारदर्शी नीति बनाने की कोशिश कर रहा है, जिससे विद्यार्थियों का नुकसान न हो।

मूल्यांकन प्रणाली से असंतुष्ट विद्यार्थियों के लिए परीक्षा के विकल्प पर उन्होंने कहा, महामारी का प्रकोप घटने पर परीक्षा कराई जा सकती है। परीक्षार्थी के प्राप्त होने वाले परीक्षा परिणाम को ही अंतिम माना जाएगा। मार्कशीट के सवाल पर त्रिपाठी ने कहा कि वह कैसे तैयार होगी, इसका निर्णय किया जाना अभी बाकी है। उन्होंने बच्चों के ऐसे ही कई और महत्वपूर्ण सवालों के जवाब दिए ।

कोई टिप्पणी नहीं