Header Ads

पंचायतों के दो लाख रिक्त पदों पर उपचुनाव 12 को

 पंचायतों के दो लाख रिक्त पदों पर उपचुनाव 12 को

लखनऊ : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में दो लाख से अधिक उन पदों के लिए उपचुनाव की अधिसूचना सोमवार को जारी कर दी गई, जिनके लिए नामांकन पत्र दाखिल नहीं हो सके थे।


राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार सिंह ने बताया कि नामांकन पत्र आगामी छह जून को सुबह आठ से शाम पांच बजे जमा होंगे। नामांकन पत्रों की जांच छह जून को होगी। नाम वापसी सात जून को सुबह आठ से दोपहर तीन बजे तक होगी। इसी दिन चुनाव चिन्ह भी आवंटित किए जाएंगे। मतदान 12 जून को सुबह सात से शाम छह बजे तक होगा तथा 14 जून को सुबह आठ बजे से मतगणना होगी। सूत्रों का कहना है कि अधिकतर रिक्त पद ग्राम पंचायत सदस्यों के हैं। इन पदों के रिक्त रहने के कारण 21 हजार से अधिक ग्राम पंचायतों का गठन नहीं हो सका और नवनिर्वाचित ग्राम प्रधान शपथ भी नहीं ने सके। ऐसे में उपचुनाव वाले अधिकांश स्थानों पर निर्विरोध निर्वाचन संभव है।

जिला पंचायत अध्यक्ष का चुनाव जून के दूसरे पखवाड़े में : प्रदेश की 21 हजार से अधिक ग्राम पंचायतों की गठन प्रक्रिया पूरी कराने के साथ ही जिला पंचायत अध्यक्ष व ब्लाक प्रमुख पदों के चुनाव की सुगबुगाहट भी तेज हो गई है। सूत्रों का कहना है कि 15 जून के बाद जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव कराने की तैयारी है। इसके बाद ही ब्लाक प्रमुखों का चुनाव होगा।

कोई टिप्पणी नहीं