Header Ads

बड़ा बदलाव:- 12वीं की परीक्षा में पहले में पूछे जाएंगे 50 फीसदी प्रश्न, ऐसा हो सकता है पेपर पैटर्न

 बड़ा बदलाव:- 12वीं की परीक्षा में पहले में पूछे जाएंगे 50 फीसदी प्रश्न, ऐसा हो सकता है पेपर पैटर्न

लखनऊ। कोरोना काल में बदले हुए पेपर पैटर्न पर यूपी बोर्ड इंटर की परीक्षा कराने की तैयारी शुरू हो गई। है। इसमें छात्रों को पहले की तरह तीन घंटे बैठकर परीक्षा नहीं देनी होगी बल्कि परीक्षा महज डेढ़ घंटे की होगी। वहीं, पहले के मुकाबले इस बार विषयों में पूछे जाने वाले प्रश्नों की संख्या भी आधी रहेगी।


यूपी की परीक्षा यूपी बोर्ड दसवीं की परीक्षा निरस्त कर इंटरमीडिएट की परीक्षा कराने के लिए राजी हो गया है। इसकी तैयारी शुरू कर दी है। हालांकि इस बार परीक्षा में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा। इस बार 3 घंटे की बजाय डेढ़ घंटे की परीक्षा होगी। विभागीय अधिकारियों व शिक्षकों के मुताबिक इस बार परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों की संख्या भी पहले के मुकाबले आधी होगी। जैसे अगर किसी विषय में अब तक 30 प्रश्न पूछे जाते थे, तो इस बार महज 15 प्रश्न ही पूछे जाएंगे। उनमें भी बहुविकल्पीय और लघु उत्तरीय प्रश्नों की संख्या ज्यादा कर दी जाएगी। वहीं, दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों
की संख्या कम की जाएगी, जिससे डेढ़ घंटे में छात्रों को ज्यादा लिखने का दबाव न हो।


ऐसा हो सकता है पेपर पैटर्न

विशेषज्ञ शिक्षकों की कमेटी ने पेपर पैटर्न तैयार किया है। इसके अनुसार ही पेपर सेट कराए जाएंगे। अमीनाबाद इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य साहब लाल मिश्रा बताते हैं कि भौतिकी विज्ञान में चार खंडों में कुल 34 प्रश्न पूछे जाते हैं। एक अंक वाले 12 प्रश्न, दो अंक वाले 5, तीन अंक वाले 10 और पांच अंक वाले 7 प्रश्न हल करने होते हैं। लेकिन अब डेढ़ घंटे की परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों की संख्या 17 हो सकती है। इसमें भी पांच और तीन अंक वाले प्रश्नों की संख्या में और कमी की जा सकती है।

कोई टिप्पणी नहीं