Header Ads

30 विद्यालयों यू-डायस प्लस मॉड्यूल अपडेट नहीं, चेतावनी


 लक्ष्मीपुर। बेसिक शिक्षा परिषद के तहत संचालित कक्षा 1 से 8 तक के परिषदीय, मान्यता प्राप्त व मदरसा के 40 प्रतिशत विद्यालय यू डायस प्लस अभी तक अपडेट नहीं किए हैं। खंड शिक्षा अधिकारी लक्ष्मीपुर सुदामा ने संबंधित विद्यालय के समस्त शिक्षकों को चेतावनी देते हुए तीन दिन का समय दिया है।


जानकारी के मुताबिक, लक्ष्मीपुर ब्लाॅक में बेसिक शिक्षा परिषद के तहत संचालित कक्षा 1 से 8 तक के परिषदीय, मान्यता प्राप्त व मदरसा के कुल 285 विद्यालय हैं। इनमें कुछ शिक्षकों की लापरवाही से लक्ष्मीपुर के 135 विद्यालयों के शिक्षक यू-डायस प्लस मॉड्यूल प्रोफाइल और फैसिलिटी, टीचर मॉड्यूल और स्टूडेंट मॉड्यूल अपडेट नहीं हैं। तीन माह पहले ही विभाग द्वारा शिक्षकों से यू-डायस पर माध्यमिक व बेसिक शिक्षा विभाग सहित मदरसा संचालकों से विद्यार्थियों का विवरण सहित शिक्षकों की संख्या आदि की जानकारी मांगी गई थी। अधिकांश मान्यता मान्यता प्राप्त मदसरा संचालक ने यू-डायस पोर्टल पर विवरण नहीं दिया है। यही हाल मान्यता प्राप्त विद्यालयों की है।







खंड शिक्षा अधिकारी सुदामा ने बताया कि स्कूल और टीचर प्रोफाइल को पूर्ण करने का जो समय दिया गया था। वह समय बीत गया है। तीन दिन का अतिरिक्त समय दिया जा रहा है। ब्लाॅक समन्वयक शिवचरन ने बताया कि बेसिक शिक्षा के परिषदीय विद्यालयों द्वारा अधिकांश विद्यालय का कार्य प्रगति पर है, लेकिन मदरसों का कार्य प्रगति पर नहीं है। जिसे लेकर उच्चाधिकारियों ने पत्र जारी कर कड़ी चेतावनी दी है।


------------------------


मदरसा संचालकों ने विवरण भरने में रुचि नहीं दिखाई


खंड शिक्षा अधिकारी सुदामा ने बताया कि यू डायस प्लस में रूचि नही लेने वाले विद्यालयों को इसके पहले भी चेतावनी जारी की जा चुकी है। लेकिन इसके बाद भी मदरसा संचालकों ने विवरण भरने में रुचि नहीं दिखाई। अब अंतिम अवसर दिया जा रहा है। जिन विद्यालयों द्वारा शैक्षिक सत्र 2023-24 का स्कूल, शिक्षक एवं विद्यार्थियों का विवरण समय के अंतर्गत पूर्ण नहीं किया जाएगा। उनके यू-डायस कोड पोर्टल से भारत सरकार द्वारा विद्यालयों को बंद मानते हुए समाप्त कर दिए जाएंगे।

कोई टिप्पणी नहीं