Header Ads

टैबलेट से लैस होंगे प्रधानाध्यापक, लाइव लोकेशन पर होगी हाजिरी


प्रतापगढ़, । सरकारी स्कूलों में शिक्षा व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए शासन लगातार प्रयास कर रहा है। इसी क्रम में स्कूलों में शिक्षकों की सौ फीसदी की उपस्थिति के लिए टैबलेट देने की व्यवस्था शासनस्तर पर पूरी हो चुकी है। टैबलेट मिलने के बाद स्कूलों में शिक्षक समय से पहुंचने के साथ ही उपस्थिति दर्ज करेंगे।






बता दें कि जिले में 2372 परिषदीय और सहायता प्राप्त स्कूल हैं। शासन के स्तर से सभी स्कूलों के प्रधानाध्यापकों को टैबलेट दिया जाना है। शासनस्तर से टैबलेट देने के लिए टेंडर की प्रक्रिया को पूरा किया जा चुका है। टैबलेट मिलते ही सभी की हाजिरी इससे लग सकेगी।




लाइव लोकेशन पर होगी हाजिरी विभाग का दावा है कि टैबलेट ऑन करते ही वह स्वत लोकेशन ले लेगा। इसके बाद ही उपस्थिति दर्ज होगी। सबसे पहले प्रधानाध्यापक की हाजिरी होगी, इसके बाद स्कूल के समस्त शिक्षकों की हाजिरी लगेगी। इसके साथ ही कोई शिक्षक गड़बड़ी न कर पाए, इसके लिए भी पूरा ध्यान रखा गया है। टैबलेट में जिस साफ्टवेयर से हाजिरी लगाई जाएगी, उसमें फोटो खींचने के लिए भी एक विकल्प दिया गया है। जिसके जरिए फोटो खींच कर अपलोड की जाएगी। पुरानी गई फोटो साफ्टवेयर पर किसी भी दशा में अपलोड नहीं होगी।



सुबह की प्रार्थना की फोटो भी करनी होगी अपलोड टैबलेट देने के दौरान ही प्रधानाध्यापकों को बताया जाएगा कि सुबह स्कूल में बच्चों की प्रार्थना सभा की फोटो भी साफ्टवेयर पर प्रतिदिन अपलोड करनी होगी। इस प्रक्रिया को रोजाना करना होगा।



शासनस्तर से प्रधानाध्यापकों को टैबलेट देने की प्रक्रिया है। टैबलेट आते ही सभी प्रधानाध्यापकों को वितरित कर दिए जाएंगे।



-भूपेंद्र सिंह, बीएसए, प्रतापगढ़



टैबलेट से मिलेंगी अन्य जरूरी जानकारी



शासन की ओर से प्रधानाध्यापकों को दिए जा रहे टैबलेट केवल उपस्थिति दर्ज करने के लिए ही नहीं है। इस टैबलेट के माध्यम सरकार की ओर से सभी योजनाओं की जानकारी भी उपलब्ध होती रहेगी। इसके साथ ही विभागीय आदेश निर्देश भी ऑनलाइन मिलेंगी।

कोई टिप्पणी नहीं