Header Ads

नामांकन को घर-घर जाएगी शिक्षकों की टीम

सिद्धार्थनगर। 


परिषदीय स्कूलों में ड्राप आउट बच्चों का शत-प्रतिशत नामांकन को लेकर चलने वाले स्कूल चलो अभियान का शनिवार को शुभारंभ किया गया। लखनऊ से वर्चुअल कार्यक्रम में जहां मुख्यमंत्री और जनपद के प्रभारी मंत्री जुड़े रहे, वहीं जिले में सांसद, विधायक और डीएम की मौजूदगी में अभियान का आगाज करते हुए प्रचार वाहनों को हरी झंडी दिखाया गया।


स्कूल चलो अभियान कार्यक्रम का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लोकभवन लखनऊ से हरी झंडी दिखाकर शुभारम्भ किया, जिसका लाइव प्रसारण लोहिया कला भवन में देखा गया। इस अवसर पर काबीना मंत्री, जनपद के प्रभारी मंत्री एके शर्मा कहा कि योगी सरकार में बच्चों का भविष्य संभालने का कार्य कर रही है। जनपद आकांक्षी जनपद है। इसे पिछड़े जनपद की श्रेणी से अग्रणी जनपद में जाने के लिए कार्य कर रही है। सभी लोग गांव-गांव जाकर लोगों को जागरूक करेंगे। एक भी बच्चा शिक्षा से वंचित न रहे। सांसद जगदम्बिका पाल ने कहा कि भाजपा की सरकार बनने पर पहली बार स्कूल चलो अभियान कार्यक्रम को सिद्धार्थनगर से हरी झंडी दिखाकर शुभारम्भ किया गया था। कायाकल्प से स्कूलों की व्यवस्था बदली हैं। शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर सुधार हुआ है। शिक्षको की भर्ती गुणवत्तापूर्ण एवं पारदर्शी तरीके से की गयी है। विधायक कपिलवस्तु श्यामधनी राही ने कहा कि जनपद के विभिन्न स्कूलों में कायाकल्प योजना के अन्तर्गत कार्य किये गये है जिससे स्कूलो की सूरत बदली है। जिलाधिकारी संजीव रंजन ने कहा कि स्कूल चलो अभियान आज जनपद के सभी स्कूलों में किताबें पहुंच गई है। डीबीटी के माध्यम से अप्रैल माह में स्कूल ड्रेस, बैग, जूता, मोजा का पैसा अभिभावको के खाते में पहुंच जाएगा।


बालिकाओं को मिला ट्रैक सूट

स्कूल रेडीनेस कार्यक्रम 2023-24 अंतर्गत गतिविधि कलेंडर एवं शिक्षक मैनुअल एवं बालवाटिका भाषा एवं गणित का विमोचन किया गया। राज्य स्तरीय बेसिक बाल क्रीड़ा प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त बालीवाल की बालिकाओं को ट्रैक सूट का वितरण किया गया। सांसद खेल महाकुंभ में बालिका वर्ग (खो-खो प्रतियोगिता) में प्रथम कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय शोहरतगढ़ की बालिकाओं को ट्रैक सूट का वितरण किया गया। सीडीओ जयेंद्र कुमार, सीएमओ डॉ. बीके अग्रवाल, बीएसए देवेंद्र कुमार पांडेय समेत शिक्षक, छात्र-छात्रांए तथा उनके अभिभावक उपस्थित थे।

पहले दिन 619761 बच्चों में बांटी गई पुस्तकें

नए शैक्षिक सत्र के पहले दिन शनिवार को जिले के 2267 परिषदीय स्कूल (कंपोजिट, कस्तूरबा गांधी विद्यालय भी शामिल) में कक्षा एक से आठ तक के अध्ययनरत बच्चों में निशुल्क पाठ्य-पुस्तकों का वितरण किया गया। बीएसए देवेंद्र कुमार पांडेय ने बताया कि पहले दिन 1882688 में 1619761 बच्चों में लाख पुस्तक वितरित करने की सूचना मिली है। शेष सोमवार से वितरण में तेजी आएगी।


अभियान में स्कूलों में जोड़े जाएंगे 9249

एक माह तक चलने वाले स्कूल चलो अभियान के दौरान ड्राप आउट 9249 बच्चों को नामांकन कराने की मुहिम चलेगी। इस दौरान स्कूलों की ओर से टोली बनाकर घर-घर पहुंचकर अभिभावकों से संपर्क कर बच्चों को शिक्षा की मुख्य धारा से जोड़ने की पहल होगी। यह जानकारी जिला समन्वयक सुरेंद्र कुमार श्रीवास्तव ने दी है।

कोई टिप्पणी नहीं